US ओपन फाइनल: ओसाका ने 26 साल बाद बनाया रिकॉर्ड

नाओमी ने पहला सेट गँवाकर जीता खिताब, US ओपन मे 26 साल बाद बना रिकॉर्ड

0

US ओपन के फाइनल मुकाबले मे जापान की नाओमी ओसाका ने बेलारूस की विक्टोरिया अजरेंका को पहले सेट मे पिछड़ने के बाद 1-6, 6-3, 6-3 के अंतर से हरा दिया।

US ओपन मे ऐसा 26 सालों बाद हुआ है जब किसी खिलाड़ी ने खिताबी मुक़ाबले मे पहला सेट हारने के बाद जीत दर्ज की हो। इससे पहले 1994 मे स्पेन की अरान्त्ज़ा सांचेज़ ने स्टेफी ग्राफ से पहला सेट गंवाने के बाद खिताबी जीत दर्ज की थी।

नई सनसनी ओसाका का कमाल

22 वर्षीय नाओमी ओसाका टेनिस जगत की नई सनसनी बनने की राह पर है। पिछले तीन सालों मे ओसाका का यह कुल तीसरा ग्रैंड स्लैम है।
अब दो US ओपन के साथ नाओमी के नाम 2019 का ऑस्ट्रेलियन ओपन भी दर्ज है। इसके पहले 2018 मे नाओमी ने US ओपन के ही फाइनल मैच मे टेनिस जगत की दिग्गज खिलाड़ी सेरेना विलियम्स को हराकर खेल जगत मे नई सनसनी जगा दी थी। सेरेना 2018 तक 6 बार US ओपन की विजेता रह चुकी थी।

नाओमी को प्राइज़ मनी के तौर पर 3 मिलियन डॉलर (लगभग 22 करोड़ 54 लाख रुपये) मिले हैं। इस बार पुरस्कार राशि मे 6 मिलियन डॉलर की कटौती की गई थी।

हार से दुखी अजारेंका

वहीं ‘सुपरमॉम्स सेमीफाइनल’ मे सेरेना विलियम्स को हराने वाली विक्टोरिया अजारेंका इस हार से दुखी हैं। हालाँकि उन्होने कहा कि वह दुखी जरूर हैं पर निराश नही। इन दो हफ्तों के दौरान उन्होने खेल का बखूबी लुत्फ उठाया।

विक्टोरिया के पास 7 सालों बाद किसी ग्रैंड स्लैम को जीतने का मौका था जिसे वह भुना नही सकी। विक्टोरिया लगातार 2012 और 2013 मे ऑस्ट्रेलियन ओपन की विजेता रह चुकी हैं।

 

ANSHU MISHRA

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: