Beijing: अमेरिकी न्यूज होस्ट ने ‘चीनी वायरस’ शब्द कहने के लिए एक साल बाद माफी मांगी

अमेरिकी न्यूज चैनल एबीसी की होस्ट मेगेन मेखेन ने 22 मार्च को ट्विटर पर कहा कि वे एक साल पहले चीनी वायरस शब्द कहने के लिए क्षमा मांगना चाहती हैं।

0

Beijing: अमेरिकी न्यूज चैनल एबीसी की होस्ट मेगेन मेखेन ने 22 मार्च को ट्विटर पर कहा कि वे एक साल पहले चीनी वायरस शब्द कहने के लिए क्षमा मांगना चाहती हैं।

अपने ट्विटर पेज पर उन्होंने कहा कि वे एशियाई मूल वाले अमेरिकी समुदायों के खिलाफ हिंसक कार्रवाइयों और आरोपों की निंदा करती हैं। निसंदेह डोनाल्ड ट्रम्प के नस्लवादी बयानों ने इस तरह की हरकतों को प्रेरित किया था। वे इस कार्रवाई को प्रेरित करने वाली अपनी कहनी के लिए क्षमा मांगना चाहती हैं।

गौरतलब है कि मेगेन मेखेन क्रमश: एबीसी और फॉक्स न्यूज में काम करती थीं। लंबे समय से वे टीवी पर लोकप्रिय रहीं। गत मार्च में उन्होंने एक प्रोग्राम में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के हवाले से चीनी वायरस शब्द का प्रयोग किया था। अब एक साल बाद उन्होंने आखिरकार संबंधित दलील के लिए क्षमा मांगी। लेकिन उनकी क्षमा मांगने का समय ध्यान देने योग्य है।

हाल में उनके पहले का वीडियो लोगों के सामने फिर आया, जिसने लोगों का ध्यान खींचा। साथ ही, हाल में अमेरिका में एशियाई मूल के अमेरिकियों के खिलाफ हिंसक कार्रवाइयां तीव्र हो रही हैं। इसी दबाव में उन्हें क्षमा मांगनी पड़ी होगी।

रिपोर्ट है कि एशियाई मूल के अमेरिकियों का मानना है कि कोविड-19 वायरस को चीनी वायरस का नाम देने से उनके खिलाफ हिंसक कार्रवाइयों को बड़े हद तक प्रेरित किया गया है।

गौरतलब है कि इधर के हफ्तों में अमेरिका के विभिन्न स्थलों में एशियाई मूल के अमेरिकियों के खिलाफ सिलसिलेवार हिंसक कार्रवाइयां हुईं। न्यूयॉर्क, शिकागो, अटलांटा आदि शहरों में लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: