UPSC ISS, IES Exam 2020: UPSC ISS, IES 2020 परीक्षा रिजल्ट घोषित, जानिए कैसे करें रिजल्ट चेक

0

UPSC ISS, IES Exam 2020: यूपीएससी संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission, UPSC) ने इंडियन इकोनॉमिक सर्विसेज, एग्जामिनेशन 2021, आईईएस (Indian Economic Service) और इंडियन स्टैटिस्टिकल सर्विसेज एग्जामिनेशन 2021, आईएसएस (Indian Statistical Service Examination 2020 Result) परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित कर दिया हैं। रिजल्ट की घोषणा आधिकारिक वेबसाइट https://www.upsc.gov.in/ पर जारी की गई है।

ये भी पढ़ें- UP Board 10th-12th Result 2021: आज निकलेगा यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट, यहां देखें अपना रिजल्ट

ऐसे में उम्मीदवार, अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। परीक्षा 16 अक्टूबर, 2020 से 18 अक्टूबर, 2020 तक आयोजित की गई थी। इसके अलावा उम्मीदवार चाहें तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके भी अपने नतीजों को मालूम कर सकते हैं।

UPSC ISS, IES Exam 2020 Result: IES और ISS के परिणाम को ऐसे चेक करें

IES और ISS रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को यूपीएससी (UPSC) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद नई अधिसूचना पर क्लिक करें, जिस पर लिखा है Final Result Indian Economic Service_Indian Statistical Service Examination 2020। अब एक नई विंडो ओपन हो जाएगी।

आधिकारिक वेबसाइट अपना रिजल्ट चेक करने के लिए यहां क्लिक करें। 

इसके बाद नई विंडो में अंतिम परिणाम की पीडीएफ होगी। उम्मीदवारों को अंतिम परिणाम वाले पीडीएफ पर क्लिक करना होगा। एक बार पीडीएफ खुलने के बाद, उम्मीदवार अपना नाम देखने के लिए नीचे स्क्रॉल कर सकते हैं। इसके बाद रिजल्ट की कॉपी की चाहें तो प्रिंटआउट ले सकते हैं।

UPSC ISS, IES Exam 2020 Result: IES और ISS पद के लिए योग्यता के अनुसार उम्मीदवारों की सूची तैयार की गई

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उम्मीदवारों के अंक जल्द ही यूपीएससी की वेबसाइट (Website) पर उपलब्ध होंगे। लिखित परीक्षा लेने के बाद मेरिट सूची तैयार की गई, जिसके बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार हुए थे। यूपीएससी ने आईएसएस, आईईएस पद के लिए भर्ती के लिए अनुशंसित उम्मीदवारों की योग्यता के क्रम में सूची बनाई है।

UPSC ISS, IES Exam 2020 Result: आयोग ने रोके पांच उम्मीदवारों के परिणाम

जारी अपनी अधिसूचना के अनुसार, भारत आर्थिक सेवा के पद के लिए रिक्तियों की संख्या 15 है। वहीं भारतीय सांख्यिकी सेवा के पद के लिए रिक्तियां 50 हैं। आयोग ने पांच उम्मीदवारों के परिणाम रोक दिए हैं। जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार, आयोग उम्मीदवारों के मूल दस्तावेजों को आयोग के साथ सत्यापित करने के बाद ही उम्मीदवारों का परिणाम जारी करेगा। बता दें कि इस परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट अपना रिजल्ट चेक करने के लिए यहां क्लिक करें। 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.