UP Loudspeakers Removed: उत्तर प्रदेश में धार्मिक स्थानों पर लगे 4 हजार 258 लाउडस्पीकर को हटाया गया

UP Loudspeakers Removed: 2 लाख 8हजार 186 लाउडस्पीर की आवाज को किया गया धीमा

0

UP Loudspeakers Removed: देश में बढ़ते लाउडस्पीकर विवाद के बाद उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बीते दिनों प्रदेश के सभी धार्मिक स्थानों पर लगाए गए लाउडस्पीकर को हटाने या उसकी आवाज को कम करने का आदेश जारी किया था, जिसके बाद से ही ऐक्शन में आए प्रशासन ने पूरे प्रदेश भर के सभी धार्मिक स्थानों के लाउडस्पीकर को हटाने या आवाज को कम करने का काम शुरू कर दिया है। इसे लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से 30 अप्रैल तक ती डेड लाइन भी तय की गई है।

UP Loudspeakers Removed: UP में धार्मिक स्थानों पर लगे 4 हजार 258 लाउडस्पीकर को हटाया गया

UP Loudspeakers Removed
UP Loudspeakers Removed

उत्तर प्रदेश के गृह विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताहबिक सूबे के धार्मिक स्थानों पर लगे 4 हजार 258 लाउडस्पीकर को हटा लिया गया है। वहीं उत्तर प्रदेश के गृह विभाग ने आज यह जानकारी भी दी है कि प्रदेशभर के कई मंदिरों और मस्जिदों पर लगे लाउड स्पीकर की आवाज को सरकार द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार कम किया गया है।

UP Loudspeakers Removed: आगरा, लखनऊ, कानपुर में हुई कार्रवाई

UP Loudspeakers Removed
UP Loudspeakers Removed

आपको बता दें, उत्तर प्रदेश के गृह विभाग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक उत्तर प्रदेश के आगरा, राजधानी लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, नोएडा, मेरठ और गोरखपुर समेत बरेली के मंदिरों और मस्जिदों पर लगे लाउड स्पीकर को हटाया जा चुका है, और कुछ की आवाज को कम किया गया है।

बता दें, आगरा जोन में 30 लाउडस्पीकर हटाए गए, जबकि 905 की आवाज धीमी कराई गई है। वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी 912 लाउडस्पीकर को हटाया जा चुका है। साथ ही लखनऊ जोन के 6 हजार 400 लाउडस्पीकरों की आवाज को धीमा किया गया है।

UP Loudspeakers Removed: वाराणसी, गोरखपुर और प्रयागराज में भी हटाए गए लाउडस्पीकर

UP Loudspeakers Removed
UP Loudspeakers Removed

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के मुताबिक की गई कार्रवाई में कानपुर जोन के भी 349 लाउडस्पीकर को हटाया गया साथ ही कानपुर शहर समेत आसपास के इलाके में लगे हजारों लाउडस्पीकरों की आवाज को कम किया गया है। इसी तरह से प्रयागराज में भी कार्रवाई की गई है और हजारों लाउडस्पीकरों की आवाज को कम किया गया है।

इसके अलावा मेरठ जोन में 1215 लाउडस्पीकर हटाए गए और 5976 की आवाज कम कराई गई। वाराणसी जोन में 1,366 लाउडस्पीकर हटाए जा चुके हैं और 2,417 लाउडस्पीकर की आवाज कम की गई है।

UP Loudspeakers Removed: प्रशासन की ओर से दिया गया ब्योरा

UP Loudspeakers Removed
UP Loudspeakers Removed

इस संबंध में पूरे उत्तर प्रदेश में की गई कार्रवाई के ब्योरा देते हुए अपर पुलिस महानिदेशक ने कहा कि, “पूरे प्रदेश में धार्मिक स्थलों पर अवैध रूप से लगाए गए लाउडस्पीकर उतारने और वैध लाउडस्पीकर की आवाज कम करने के सिलसिले में एक अभियान चलाया जा रहा है। प्रदेश के गृह विभाग ने अवैध रूप से लगाए गए लाउडस्पीकर को हटाने की कार्रवाई की स्थिति रिपोर्ट आगामी 30 अप्रैल को मांगी है।”

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.