यूपी: जानिए प्रदेश में कब से खुलेंगे स्कूल, क्या होंगे दिशा निर्देश

करना होगा एसओपी का पालन, नियमित रूप से होगा निरीक्षण।

0
School will open in UP: कोरोना महामारी के साथ जिंदगी को वापस पटरी पर लाने की कोशिशें शुरू हो रही हैं। इसको देखते हुए अब विद्यार्थियों की पढ़ाई पर भी वापस लौटने की तैयारी है। लगभग मार्च महीने से बंद स्कूलों को एक बार फिर से खोला जा रहा है। प्रदेश की योगी सरकार ने 9 से 12 तक के स्कूलों को शुरू करने के आदेश दे दिए हैं। 19 अक्टूबर से एक बार फिर स्कूल खोले जाएंगे। इसको लेकर मुख्यमंत्री की ओर से दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।
क्या होंगे नियम

स्कूलों में दाखिल होने के लिए छात्रों को अभिभावकों का लिखित परमिशन लेटर होना अनिवार्य है। इसके बिना छात्रों को स्कूल में दाखिल नहीं होने दिया जाएगा। परमिशन लेटर में यह अनिवार्य रूप से लिखा होना चाहिए कि अभिभावकों की स्वीकृति से छात्र विद्यालय आ रहे हैं।

इसके अलावा विद्यालय दो पाली में चलाए जाएंगे। पहली पाली में नवीं और दसवीं की कक्षाएं होंगी। जिसमें 50% विद्यार्थियों को बैठने की अनुमति होगी। बाकी के आधे बच्चे अगले दिन विद्यालय आ सकेंगे। साथ ही ऑनलाइन कक्षाएं पहले की तरह जारी रहेंगी। जो विद्यार्थी विद्यालय आ कर कक्षा नहीं करना चाहता उसके लिए वह घर पर रहकर ऑनलाइन पढ़ाई कर सकता है।

कक्षा में बैठने के लिए कम से कम 6 फुट की दूरी बनाए रखना अनिवार्य होगा। साथ ही विद्यालय में सैनिटाइजर हैंडवाश और थर्मल स्क्रीनिंग की भी व्यवस्था की जाएगी। गेट पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी होगा।सभी विद्यार्थी एक साथ विद्यालय के बाहर नहीं निकल सकेंगे। धीरे धीरे कर कर कक्षा के पास थोड़ा जाएगा।

वहीं विद्यालय प्रबंधन द्वारा हर पाली के बाल कक्षाओं को सेनीटाइज किया जाना होगा। साथ ही बच्चों को लेने जाने वाली गाड़ी और बसों को भी सेनीटाइज करना अनिवार्य होगा। इसके अलावा विद्यालय प्रबंधन द्वारा अतिरिक्त मास्क की भी व्यवस्था करनी होगी।

विद्यालय खोलने से पहले स्वास्थ्य स्वच्छता एवं सुरक्षा के लिए मानक संचालन प्रक्रिया ( एसओपी) जारी कर दी गई है। जिसका पालन अनिवार्य है। इसको देखने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक को रोज विद्यालयों का निरीक्षण करना होगा।

कब से खुलेंगे विश्वविद्यालय

दूसरी तरफ यूजीसी के द्वारा विश्वविद्यालयों को खोलने के लिए तारीख तय कर दी गई है। यूजीसी की ओर से यह कहा गया है कि दीपावली के बाद 15 नवंबर से विश्वविद्यालयों को खोलने की अनुमति होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.