UP Government Announcement: हर मंडल मुख्यालय पर बनेंगे अत्याधुनिक सैनिक स्कूल

0

UP Government Announcement: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा कि केंद्र सरकार ने इस बार के बजट में देश में 100 नए सैनिक स्कूल (military school) खोलना प्रस्तावित कर रखा है। इसी श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए राज्य सरकार हर कमिश्नरी में सैनिक स्कूल खोलने की योजना पर तेजी से कार्य कर रही है।

UP Government Announcement

UP Government Announcement: गोरखपुर खाद कारखाना परिसर में खुलेगा स्किल डेवलेपमेंट का बड़ा केंद्र

मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi) शुक्रवार को गोरखपुर खाद कारखाना परिसर (Gorakhpur Fertilizer Factory Complex) में उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा (Deputy Chief Minister Dr Dinesh Sharma) के साथ मिलकर सैनिक स्कूल का शिलान्यास कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि गोरखपुर के खाद कारखाना परिसर में सरकार स्किल डेवलपमेंट का बड़ा केंद्र भी खोलेगी। यहां प्रशिक्षण प्राप्त के लिए देश और दुनिया में कहीं भी बेहतर शर्तों पर रोजगार मिल सकेगा।

UP Government Announcement

ये भी पढ़ें- UP Government order : यूपी में द्विव्यांगजनों को लोक सेवाओं में मिलेगा 4 प्रतिशत आरक्षण

उन्होंने कहा कि सैनिक स्कूल एक बड़ी उपलब्धि है। यहां पढ़ने वाले विद्यार्थियों को देश के कई क्षेत्रों में आगे बढ़ने, उच्च पदों पर सेवा करने का अवसर प्राप्त होगा। यहां के सैनिक स्कूल में अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। गोरखपुर (Gorakhpur) में बनने जा रहा सैनिक स्कूल पूर्वी उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों को सैन्य प्रशिक्षण के साथ योग्यतम शिक्षा देने का प्रयास है।

UP Government Announcement: राज्य का पहला सैनिक स्कूल 1960 में स्थापित हुआ था

योगी ने कहा कि सैनिक स्कूलों का अपना इतिहास है। प्रदेश में पहला सैनिक स्कूल 1960 में तत्कालीन मुख्यमंत्री डॉ संपूर्णानंद (The then Chief Minister Dr. Sampoornanand) ने स्थापित किया था। कारगिल विजय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले परमवीर चक्र विजेता शहीद कैप्टन मनोज पांडेय (Martyr Captain Manoj Pandey) ने भी इसी सैनिक स्कूल से शिक्षण प्रशिक्षण प्राप्त किया था। 2017 में भाजपा की सरकार यूपी में आई तो सरकार ने लखनऊ सैनिक स्कूल का नामकरण शहीद कैप्टन मनोज पांडेय के नाम कर दिया।

उत्तर प्रदेश कौशल विकास से संबंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.