UP government announced: बेटियों की शिक्षा को लेकर सीएम योगी ने की एक और घोषणा- दो बहनों के साथ पढ़ने पर एक की फीस होगी माफ

0

UP government announced: राज्य की बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए यूपी सरकार (UP government) समय समय पर नई योजनाएं लाती रहती है और इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath) ने एक और घोषणा की है। सीएम योगी ने कहा है कि अगर प्राइवेट कॉलेज या स्कूल (private college or school) में दो या दो से अधिक सगी बहनें (two or more real sisters) एक साथ पढ़ती हैं तो उनमें से एक की फीस माफ की जाएगी।

UP government announced

UP government announced: प्राइवेट संस्थानों के न मानने पर सरकार करेगी भरपाई

सीएम योगी ने कहा कि इसके लिए इसके लिए सरकार पहले प्राइवेट शिक्षण संस्थानों को प्रेरित करेगी अगर वह फीस माफ नहीं करेंगे तो इसकी भरपाई सरकार करेगी। उन्होंने कहा कि बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकारी शिक्षण संस्थानों में स्नातक तक शिक्षा निशुल्क पहले से दी जा रही है। और अब यूपी सरकार चाहती है कि प्राइवेट संस्थानों में पढ़ने वाली लड़कियों को भी ये लाभ मिल सके। ताकि माता-पिता को बेटियों को पढ़ाने के लिए बोझ न महसूस करें। लड़कियों की शिक्षा में कोई रुकावट न आए।

UP government announced: मेधावी छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति देने का काम विभाग मिशन मोड पर करने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के 1.51 लाख मेधावी छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान करने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि इस वर्ष 30 नवंबर तक हर हाल में सभी को छात्रवृत्ति दे दी जाए। उन्होंने कहा कि छात्रवृत्ति वितरण का काम विभाग मिशन मोड में करें। दरअसल, हर साल दो अक्टूबर व 26 जनवरी को छात्रवृत्ति दी जाती है, लेकिन विधानसभा चुनाव होने के कारण इस वर्ष 27 दिसंबर को ही छात्रवृत्ति वितरण की योजना थी।

ये भी पढ़ें- UP scholarship 2021: स्कॉलरशिप में फर्जीवाड़ा करने वालों की खैर नहीं, सरकार ने जारी की नियमावली, जाने क्या है..

अब मुख्यमंत्री ने 30 नवंबर तक सभी को छात्रवृत्ति देने के निर्देश दिए हैं। इस मौके पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व सीएम योगी ने बटन दबाकर छात्रवृति की रकम खाते में ट्रांसफर की। उन्होंने 10 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का प्रमाण पत्र भी दिया।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.