गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में किया ‘कन्या पूजन’

0

गोरखपुर: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में कन्या पूजन किया। शारदीय नवरात्र की नवमी के पावन अवसर पर रविवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री व गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में विधि-विधान से कन्या-पूजन किया। इस दौरान उन्होंने नौ दुर्गा की प्रतीक नौ कन्याओं को भोजन कराया।

बता दें कि गोरखनाथ मंदिर में यह परंपरा सदियों से चली आ रही है। सीएम योगी ने इस दौरान यह संदेश भी दिया कि प्रदेश में महिलाओं और बेटियों का सम्मान इसी प्रकार होता रहेगा।

कन्या पूजन के इस अवसर उन्होंने परंपरागत रूप से नौ कन्याओं और एक बटुक भैरव की वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूजा की और अपने हाथ से भोजन कराया।  इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत की सनातन संस्कृति में मातृ शक्ति की आस्था रही है। इसी का प्रतीक यह कन्या पूजन है।

ब्रह्म मुहूर्त में सुबह चार बजे सीएम योगी ने  कन्या पूजन से पहले श्रीदुर्गा सप्तशती के पाठ और आरती के साथ मंदिर में देवी के नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की आराधना की।

सीएम ने प्रदेशवासियों को शारदीय नवरात्र एवं विजयादशमी की शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया कि त्योहार उमंग व उत्साह का अवसर होता है, लेकिन कोरोना संक्रमण की वर्तमान परिस्थितियों में हमें जोश में होश खोने की आवश्यकता नहीं है। उमंगपूर्वक त्योहार मनाएं, साथ ही कोविड-19 प्रोटोकॉल का भी पूरा ख्याल रखें।

 

 

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: