UP Board :यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए बड़ी खुशबरी, बिना परीक्षा के होंगे पास..

0
151
Corona Virus
UP Board

UP Board :यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए बड़ी खुशबरी, बिना परीक्षा के होंगे पास…

Lucknow: कोरोना वायरस (corona virus) की वजह से पूरी दुनिया में उथल- पुथल मची हुई है, भारत में भी इसका व्यापक असर (Covid-19) है। पिछले 21 दिनों से पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown ) है। देश में अबतक कुल 9352 लोग कोरोना की चपेट में आ गए हैं।

 

UP Government का बड़ा फैसला बिना परीक्षा छात्र होंगे पास

 

कोरोना (corona virus) का असर व्यापार से लेकर बच्चों की पढ़ाई तक हर जगह देखने को मिल रहा है। इसी लिए यूपी सरकार (UP Government) ने प्रदेश के छात्रों के लिए बड़ा फैसला लिया है। दरअसल, इस साल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (Council of Secondary Education)के स्कूल-कॉलेजों में कक्षा 6, 7, 8, 9 और 11 का कोई भी छात्र फेल नहीं होगा। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने इन कक्षाओं के सभी छात्रों को अगली क्लास में प्रोमोट करने के (Covid-19) निर्देश दिए हैं। यानी न ही परीक्षा होगी न रिजल्ट आएगा सीधा अगली क्लास में प्रमोट। (corona virus) डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा के निर्देश पर प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने इसका https://aajtak.intoday.in/आदेश जारी कर दिया है।

Click Here To Download Arogya Setu Aap

 

कोरोना वायरस (corona virus) की वजह से देश भर में लॉकडाउन है जिसके चलते सभी स्कूल और कॉलेज भी बंद हैं। उत्तर प्रदेश (UP Government) में तो मार्च के दूसरे हफ्ते से ही सभी शिक्षण संस्थान बंद चल रहे हैं। लॉकडाउन (Lockdown ) हटने के बाद भी अभी स्कूल-कॉलेज खुलना मुश्किल दिख रहा है। इसी वजह से छात्र-छात्राओं के भविष्य को देखते हुए और सत्र को नियमित करने के लिए क्लास 6, 7, 8, 9 और 11 के सभी स्टूडेंट्स (Students) को प्रमोट करने का फैसला लिया गया है।

 

कोरोना (corona) की वजह से लिया गया फैसला

 

माध्यमिक शिक्षा विभाग (Secondary education department) की प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला ने बताया की ये फैसला (corona virus)असाधारण परिस्थितियों में लिया गया है। ऐसे में न तो स्टूडेंट्स के रिजल्ट पर मार्क्स होंगे और न ही कोई डिवीजन। सभी को प्रमोट किया जा रहा है। इन कक्षाओं में करीब 1 करोड़, 30 लाख छात्र छात्राएं हैं।

 

3 करोड़ से अधिक Students बिना परीक्षा पास

 

मालूम हो कि माध्यमिक शिक्षा विभाग (Secondary education department) से पहले बेसिक शिक्षा शिक्षा विभाग ने भी क्लास 1 से 8 तक के सभी स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा अगली क्लास में प्रमोट करने का (corona virus) आदेश जारी किया था। बेसिक शिक्षा के स्कूलों में करीब 1 करोड़, 80 लाख छात्र छात्राएं हैं।(Covid-19) इस तरह देखा जाये तो प्रदेश के 3 करोड़ से अधिक छात्र छात्राएं इस साल बिना परीक्षा ही पास हो जायेंगे।

UP Board

 

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here