UP Board Exam 2021: यूपी बोर्ड के छात्रों को अब देनी होगी तीसरी परीक्षा, जानिए कब और कैसे

0

UP Board Exam 2021: उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक के छात्र आने वाले सत्र में और अधिक परीक्षा देंगे।

UP Board Exam 2021: राज्य सरकार ने त्रैमासिक परीक्षा आयोजित करने का लिया फैसला

राज्य सरकार ने यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UP Board of Secondary Education) द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूलों में मासिक और अर्धवार्षिक परीक्षाओं के अलावा त्रैमासिक परीक्षा (quarterly exam) आयोजित करने का निर्णय लिया है। त्रैमासिक परीक्षा, 2021-22 शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार, सितंबर की दूसरी छमाही के लिए निर्धारित है। इस बीच, पहली बार, माध्यमिक शिक्षा विभाग (Secondary Education Department) ने सभी स्कूलों को बोर्ड के ऑनलाइन पोर्टल (online portal) पर मासिक से त्रैमासिक, आंतरिक मूल्यांकन, प्री-बोर्ड और वार्षिक (Monthly to Quarterly, Internal Assessment, Pre-board and Annual) प्रत्येक परीक्षा में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों को फीड करने के लिए कहा है।

ये भी पढ़ें- DA increased: केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनरों का महंगाई भत्ता बढ़ा, जानिए कितने फीसदी मिलेगा डीए

डाटा फीडिंग (data feeding) की कवायद कक्षा 9 से ही शुरू हो जाएगी। अब तक, कक्षा 9 और कक्षा 10 और 12 की प्री-बोर्ड परीक्षाओं के अंक स्कूलों के पास नहीं रखे जाते थे। अधिकारियों ने कहा कि नई व्यवस्था से परिणाम समय पर घोषित करने में मदद मिलेगी।

UP Board Exam 2021: सभी परीक्षा के अंकों का डेटा तैयार करेगा बोर्ड

एक अधिकारी ने कहा कि कोविड जैसी अभूतपूर्व स्थिति में, जिसने बोर्ड परीक्षाओं (board exams) को रद्द करने के लिए मजबूर किया, हमें अंकन फॉर्मूला तैयार करने के लिए माध्यमिक डेटा पर भरोसा करना होगा। अब, बोर्ड के पास सभी परीक्षाओं में प्राप्त छात्रों के अंक होंगे। स्कूलों को तिमाही परीक्षा के अंक अक्टूबर दूसरे सप्ताह तक अपलोड करने का भी निर्देश दिया गया है। कक्षा 9 और 10 के लिए 10-10 अंकों की आंतरिक परीक्षा अगस्त, अक्टूबर और जनवरी में आयोजित की जाएगी।

ये भी पढ़ें- Tokyo Olympics 2021 : PM मोदी ने टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले 15 एथलीटों से की बात, जानें पीएम ने क्या कहा ?

सभी स्कूलों को महीने के अंत तक मूल्यांकन अंक अपलोड करने होंगे। अर्ध-वार्षिक परीक्षाएं दिसंबर के मध्य में होनी हैं, और अंक जनवरी में अपलोड किए जाने हैं। प्री-बोर्ड (Pre Board) फरवरी की पहली छमाही में और कक्षा 9 और 11 के लिए वार्षिक परीक्षा फरवरी के दूसरे भाग में आयोजित की जाएगी। ये सभी बोर्ड परीक्षा न होने की स्थिति में मूल्यांकन मॉडल का हिस्सा होंगे। हालांकि, मासिक परीक्षणों के अंक अंतिम परिणाम में नहीं जोड़े जाएंगे।

UP Board Exam 2021: प्रश्न पत्र दो भागों में विभाजित, सिलेबस में 30 फीसदी की कटौती

कक्षा 9 के परीक्षा पैटर्न में बदलाव लाते हुए, बोर्ड ने प्रश्न पत्र को दो भागों में विभाजित किया है, बहुविकल्पीय प्रश्न और वर्णनात्मक। पिछले साल की तरह बोर्ड ने भी सिलेबस में 30 फीसदी की कटौती की है। विभाग ने सिलेबस पूरा करने की तारीख भी तय कर दी है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.