UP Assembly Election: पहले चरण में कुल 60.17% हुआ मतदान, जानिएं कहा कितनी हुई वोटिंग

UP Assembly Election: सबसे ज्यादा शामली में और सबसे कम गाजियाबाद में पड़े वोट

0

UP Assembly Election: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान आज खत्म हो गया। पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 58 सीटों के लिए 11 जिलों में मतदान हुआ।आज प्रदेश की 2.27 करोड़ जनता ने मतदान में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। 623 उम्मीदवारों के किस्मत आज ईवीएम मशीन में बंद हो गई। आपको बता दें, आज जिन 11 जिलों में वोटिंग हुई उनमें 12 सीट काफी संवेदनशील थी। जिनमें आगरा दक्षिण, मथुरा, सरधना, बाह, छाता, मेरठ, कैराना, बड़ौत, बागपत, फतेहाबाद, छपरौली और खैरागढ़ शामिल था।

ये भी पढ़ें- UP Election 2022: सूचना और प्रसारण मंत्रालय की अनोखी पहल, गीत-संगीत के जरिए लोगों को किया जा रहा है मतदान के लिए प्रेरित

UP Assembly Election: सुरक्षा के थे कड़े इंतज़ाम

UP Assembly Election
UP Assembly Election

जहां के 5535 पोलिंग सेंटर और 898 मोहल्ले में  प्रशासन चौकन्ना थी। केंद्रीय सुरक्षा बलों की 796 कंपनियां तैनाती की गई थी। इन सभी 796 कंपनियों में से सबसे ज्यादा 724 कंपनियां पोलिंग बूथ पर तैनात थी। साथ ही 15 कंपनियों की तैनाती स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा के लिए और 5 कपंनियों की तौनाती ईवीएम मशीन की सुरक्षा के लिए की गई थी।

UP Assembly Election: कहा कितने प्रतिशत हुई वोटिंग

UP Assembly Election
UP Assembly Election

आज पहले चरण के मतदान में लोगों ने पूरे उत्साह के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग किया। आंकड़ों के मुताबिक विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण में कुल 60.17 प्रतिशत मतदान हुआ। सबसे अधिक मतदान उत्तर प्रदेश के शामली में हुआ जहां कुल 69.4 प्रतिशत वोट डाले गए। वहीं मुजफ्फरनगर में 65.34 फीसदी वोट पड़े। मेरठ में 60.91और बागपत में 61.35 फीसदी वोटिंग हुई। इसके अलावा बुलंदशहर में 60.52 प्रतिशत वोटिंग हुई। अलीगढ़ में 60.49 प्रतिशत वोट डाले गए। गाजियाबाद में 54.77 और हापुड़ में 60.50 फीसदी  वोटिंग हुई।

UP Assembly Election: जानिए कब कब होगा मतदान

UP Assembly Election
UP Assembly Election

उत्तर प्रदेश में 403 विधानसभा सीट के लिए सात चरण में मतदान किया जाएगा। पहले चरण का मतदान आज 10 फरवरी खत्म हो गया।इसके अलवा  दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को, तीसरे चरण के लिए 20 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। चौथे चरण के लिए 23 फरवरी को वोटिंग होगी। पांचवे चरण का मतदान 27 फरवरी को होगा, छठे चरण का मतदान 3 मार्च को और सांतवे और अंतिम चरण का मतदान 7 मार्च को होगा। 10 मार्च में चुनाव का परिणाम घोषित होगा।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.