UP assembly by-election: यूपी विधानसभा की खाली सीटों पर क्यों नहीं होंगे उपचुनाव, जानिये क्या है वजह

0

UP assembly by-election: आगामी विधानसभा चुनाव 2022 (assembly election 2022) की तैयारियों और गहमा गहमी के बीच चुनाव संबंधी एक और खबर ने सियासी पार्टियों में हलचल पैदा कर दी है। यूपी की विधानसभा की खाली सीटों पर उपचुनाव नहीं होंगे।

UP assembly by-election

assembly by-election: 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, यूपी की सीटें शामिल नहीं

आज देश के अलग-अलग राज्यों की 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव (bypolls) के लिए चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने तारीखों का ऐलान किया है, लेकिन इसमे उत्तर प्रदेश की सीटें शामिल नही हैं। प्रदेश में लगभग 6 खाली सीटें हैं, अब इन पर उपचुनाव नहीं होंगे।

UP assembly by-election: विधानसभा चुनाव में बचें है महज चंद महीने, नहीं होगा उपचुनाव

2022 के विधानसभा चुनाव में 6 महीने से कम का वक्त बचा है इसलिए अब इन खाली सीटों पर उपचुनाव नहीं होंगे। जो 6 सीटें रिक्त हैं वो सभी बीजेपी विधायकों और एक राज्य मंत्री के निधन से खाली हुई थीं। इनमें कासगंज की अमापुर सीट पर बीजेपी के विधायक देवेंद्र प्रताप सिंह विधायक चुने गए थे, लेकिन उनका निधन हो गया था।

ये भी पढ़ें- Uttar Pradesh Election: यूपी कांग्रेस भाजपा से मुकाबला करने के लिए 100 वॉर रूम स्थापित करेगी

लखनऊ पश्चिम सीट, जहां बीजेपी के सुरेश चंद्र श्रीवास्तव 2017 में जीते थे लेकिन कोरोना कि दूसरी लहर में उनका निधन हो गया। वहीं औरैया सीट पर रमेश चंद्र दिवाकर का निधन हो गया था। बरेली की नवाबगंज सीट से बीजेपी के विधायक केसर सिंह का निधन हो गया था, इसके बाद से यह सीट खाली है। रायबरेली की सलोन सीट पर पूर्व मंत्री और बीजेपी विधायक दल बहादुर कोरी के निधन के बाद से ही ये सीट खाली चल रही है।

UP assembly by-election: यूपी विधानसभा में इस वक्त है 397 विधायक

वहीं योगी सरकार में राज्य मंत्री रहे मुजफ्फरनगर के चरथावल सीट से बीजेपी विधायक विजय कुमार कश्यप के निधन के बाद से ये सीट भी लगातार खाली है। 403 सदस्यों वाली यूपी विधानसभा में इस वक्त 397 विधायक हैं। इनमें महिला सदस्यों की संख्या 44 है। जिनमें सबसे ज्यादा महिला विधायक बीजेपी की हैं जिनकी संख्या 37 है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.