Ukraine Russia War Update: रूस के खिलाफ इंटरनेशनल कोर्ट में सुनवाई शुरू, यूक्रेन के 4 शहरों में युद्ध विराम

Ukraine Russia War Update: चीन दोनो देशों के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभाने के लिए तैयार

0

Ukraine Russia War Update: रूस यूक्रेन युद्ध का आज 12वां दिन है। रूस लगातार उग्र होता जा रहा है। इस युद्ध में यूक्रेन के कई शहर खंडहर हो गए। करीब 30 लाख से अधिक लोग पलायन कर चुके हैं। इसी बीच रूस के खिलाफ इंटरनेशनल अदालत में सुनवाई शुरू हो गई है। बता दें, यूक्रेन ने रूस के खिलाफ इंटरनेशनल कोर्ट में अर्जी दाखिल कर रूस पर कार्रवाई करने की मांग की थी और यूक्रेन पर रूस के बीते 12 दिनों से सैन्य कार्रवाई पर रूक लगाने के साथ साथ युद्ध को रोकने की मांग की गई थी। जिस पर हेग में इंटरनेशनल कोर्ट में सुनवाई हो रही है।

Ukraine Russia War Update
Ukraine Russia War Update

Ukraine Russia War Update:  चीन मध्यस्थ की भूमिका निभाने को तैयार

Ukraine Russia War Update
Ukraine Russia War Update

इस बीच खबर है कि चीन रूस और यूक्रेन बीच जारी जंग में मध्यस्तता करने को तैयार है। चीन की ओर से कहा गया है कि चीन पूरी कोशिश करेगा कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध खत्म हो जाए, इसके लिए चीन शांति वार्ता को बढ़ावा देगा। आपको बता दें, चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से एक बयान जारी किया गया है कि ”हम जरूरत पड़ने पर मध्यस्थता करने के लिए तैयार है।”

ये भी पढ़ें- UP Election 7th Phase Voting: अंतिम चरण के लिए मतदान जारी, आज सुबह 11 बजे तक 22% हुई वोटिंग

इसके साथ ही चीन ये भी कहा कि चीन और रूस की दोस्ती अटूट है। वहीं दूसरी ओर रूस ने यूक्रेन के सभी पड़ोसी देशों को चेतावनी दी है कि यूक्रेन को जिन-जिन देशों ने ‘No-Fly Zone’ घोषित किया है वो सभी देश सीधे तौर पर युद्ध में शामिल माने जाएंगे।

Ukraine Russia War Update: यूक्रेन के 4 शहरों में युद्ध विराम की घोषणा

Ukraine Russia War Update
Ukraine Russia War Update

आपको बता दें, लगातार बढ़ रहे अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद एक बार फिर से रूस ने नरमी बरतते हुए यूक्रेन के 4 शहरों में युद्ध विराम की घोषणा की है। यूक्रेन के जिन चार शाहरों में रूस ने युद्ध विराम का ऐलान किया है उनमें यूक्रेन की राजधानी कीव, मारियुपोल, खारकीव और सुमी शामिल है। इन चारों शहरों से लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने का काम चल रहा है। कई शहरों अब भी भारतीय छात्र फंसे हैं, जिन्हें निकाला जा रहा है। भारत सरकार के ऑपरेशन गंगा अभियान के तहत बीते 22 फरवरी से अबतक यूक्रेन से करीब 16 हजार भारतीयों की वतन वापसी हुई है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.