UK: महात्मा गांधी के सम्मान में जारी हो सकता है सिक्का

ब्रिटेन के वित्त मंत्री सुनक ने RMAC को लिखी चिट्ठी, दिया सुझाव

0

भारत को आजादी दिलाने में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का सबसे बड़ा योगदान था। इस बात को खुद ब्रिटेन ने भी मान है, और ब्रिटेन महात्मा गांधी के सम्मान में एक अहम फैसला ले सकती है। बता दें ब्रिटेन महात्मा गांधी की याद में एक विशेष सिक्का जारी करने की योजना बना रहा है। सूत्रों की माने तो ब्रिटेन ने ये फैसला अश्वेत, एशियाई और अन्य समुदायों के लोगों के योगदान को पहचान देने के इरादे से किया है।

इस बाबत ब्रिटेन के भारतीय मूल की वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने इस बारे में रॉयल मिंट एडवाइजरी कमेटी यानी RMAC को एक चिट्ठी लिखा है।आपको बता दें इस बारे में ब्रिटेन की ट्रेजरी की ओर से एक बयान भी जारी किया गया है जिसके मुताबिक, RMAC फिलहाल गांधी पर एक सिक्का जारी करने पर विचार कर रही है।

आपको बता दें हाल ही में अमेरिका में एक अश्वेत की हत्या के बाद अमेरिका, ब्रिटेन समेत अन्य देशों में अश्वेतों के सम्मान और अधिकार की आवाज उठनी शुरू हो गई थी। इसी कड़ी में बीते दिनों ब्रिटेन के कई संस्थानों ने देश में अश्वेत, एशियाई और अल्पसंख्यक समुदाय BAME से जुड़े लोगों की मदद के लिए आगे आने का फैसला किया है। इसी के तहत वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने महात्मा गांधी की याद में सिक्का निकालने की पेशकस करते हुए रॉयल मिंट एडवाइजरी कमेटी यानी RMAC को एक चिट्ठी लिखा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: