Ujjwala Yojana : सीएम योगी ने उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत, 20 लाख महिलाओं को फ्री मिलेगा LPG कनेक्शन

0

Ujjwala Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने उत्तर प्रदेश में उज्जवला योजना 2.0 (Ujjwala Yojana)के दूसरे चरण की शुरुआत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 10 अगस्त को किया था। प्रधानमंत्री ने योजना के लाभार्थियों से भी बातचीत की थी। आज सीएम योगी (CM Yogi Adityanath) ने पीएम उज्जवला योजना (PM Ujjwala Yojana) के दूसरे चरण में लाभार्थी महिलाओं को LPG कनेक्शन देकर करेंगे योजना की शुरुआत की। कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी (CM Yogi) उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं से अपने सरकारी आवास से वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए से संवाद भी किया और उनके के अनुभव को जाना।

Ujjwala Yojana

20 लाख महिलाओं को मिलेगा (Ujjwala Yojana) LPG कनेक्शन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana 2.0)को महिला सशक्तिकरण (women empowerment) का उत्कृष्ट उदाहरण बताया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना ने एक ओर जहां हमारी माताओं-बहनों को चूल्हे के धुएं से आजादी दिलाकर उनकी सेहत का ख्याल रखा है तो दूसरी ओर ईंधन की व्यवस्था करने की दुश्वारी, बरसात के महीनों में गीली लकड़ी की समस्या और रसोईघर में घंटों रहने की मजबूरी से भी निजात दिलाई है।

ये भी पढ़ें-Corona in India : WHO ने कहा, भारतीय आबादी संक्रमण के साथ रहना सीख रही है

सीएम (CM Yogi) ने कहा कि 2014 से पहले इसी देश में एक सिलेंडर लेने के लिए रात 12 बजे से कतारें लगती थीं। सिलेंडर मिले या न मिले, पर विरोध किया तो लाठियां जरूर बरसती थीं। आज घर बैठे मुफ्त कनेक्शन मिल रहा है। यह होता है बदलाव। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गैस कनेक्शन फ्री में कर दिया और घर-घर रसोई गैस पहुंच रही है।

कभी एक सिलेंडर के लिए मिलती थी लाठियां, आज घर बैठे मिल रहा मुफ्त (Ujjwala Yojana) कनेक्शन सीएम योगी 

उज्ज्वला योजना 2.0 के दूसरणे चरण में प्रवासी मजदूरों के लिए विशेष प्राथमिकता दी जाएगी। ऐसे लोग जिनके पास निवास प्रमाण पत्र (Address Certificate) न होने की वजह से पहले उनको योजना का फायदा नहीं मिल सका था, उन लोगों को प्राथमिकता के आधार पर LPG कनेक्शन (LPG Connection) दिए जाएंगे। उज्ज्वला योजना पार्ट-1 में राज्य के 1 करोड़ 47 लाख महिलाओं को LPG कनेक्शन दिए गए थे।

Ujjwala Yojana

उज्ज्वला 2.0 (Ujjwala Yojana) में प्रवासियों को एड्रेस सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं होगी

उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण (Ujjwala Yojana Part 2) में 20 लाख महिलाओँ को फ्री एलपीजी कनेक्शन (FreeLPG Connection) मिलेगें।सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण के तहत प्रदेश में मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन, रिफिल सिलेंडर वितरण का शुभारंभ किया। सीएम ने सोनभद्र, बांदा, महोबा, चित्रकूट, रायबरेली, हरदोई, बदायूं, अमेठी, फतेहपुर एवं फर्रुखाबाद जिलों की लाभार्थी महिलाओं से वर्चुअली बातचीत करते हुए सीएम ने कहा कि देश की गृहिण‍ियों के सरल जीवन को सुनिश्चित करने वाली उज्ज्वला योजना के पहले चरण की शुरुआत बलिया से हुई थी तो दूसरे चरण के शुभारंभ के लिए भी पीएम ने यूपी के महोबा को चुना है।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

Leave A Reply

Your email address will not be published.