UGC NET Exams:  यूजीसी नेट की परीक्षाएं शुरू, CSIR के लिए कुछ महीनों का इंतजार और

0

UGC NET Exams: एक साल की लंबी देरी के बाद यूजीसी नेट की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं, लेकिन काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) यूजीसी नेट की परीक्षा अभी भी शुरू नहीं हुई है। यह परीक्षा अगले साल जनवरी में आयोजित की जाएगी।

UGC NET Exams

UGC NET Exams: यह परीक्षा 5 दिसंबर तक जारी रहेगी

यूजीसी नेट परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को रिपोर्टिंग समय से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना है। यूजीसी नेट 2021 की यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन मोड में आयोजित की जा रही है। यह परीक्षा 5 दिसंबर तक जारी रहेंगी।

परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्र में मोबाइल फोन, कैलकुलेटर व इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स ले जाना प्रतिबंधित है। ओएमआर शीट पर उत्तर का विकल्प भरने के लिए उम्मीदवारों केवल काला या नीला बॉल पेन इस्तेमाल कर सकते हैं।

UGC NET Exams: 8 लाख युवा एक साल से UGC NET Exam का इंतजार कर रहे थे

परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही। पहली पाली सुबह 9 से दोपहर 12 बजे और दूसरी पाली की परीक्षा 3 से 6 बजे तक है। देशभर में करीब 8 लाख युवा बीते 1 वर्ष से यूजीसी नेट परीक्षा का इंतजार कर रहे थे। इनमें से अधिकांश अभ्यार्थी ऐसे हैं जिन्होंने बीते वर्ष 2020 दिसंबर में यूजीसी नेट के लिए आवेदन किया था।

ये भी पढ़ें- Two boys in the grip of train in Mathura: पबजी खेलने में थे बिजी दो युवक, ट्रेन की चपटे में आने से दोनों की मौत

हालांकि एक वर्ष का समय बीत जाने के उपरांत भी अभी तक यह परीक्षाएं नहीं ली जा सकी हैं। अब यूजीसी नेट परीक्षाओं के लिए नई तिथियां जारी की हैं। वर्ष 2020 में 8,60,976 अभ्यार्थियों ने यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन किया था।

UGC NET Exams: परीक्षाओं की देरी का सीधा असर रिसर्च प्रोग्राम्स पर पड़ता है

जानी-मानी शिक्षाविद व दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रोफेसर आभा देव हबीब के मुताबिक यूजीसी नेट की परीक्षाओं में देरी का सीधा असर देश के शोध कार्यक्रमों पर पड़ता है। रिसर्च के छात्रों को इस देरी के कारण फैलोशिप नहीं मिल पाती। जिससे कई छात्रों का नुकसान हुआ है। गौरतलब है कि यूजीसी नेट के जरिए से सहायक प्रोफेसर के साथ साथ जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है

काउंसिल फॉर साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआईआर) यूजीसी नेट फिजिक्स, साइंस, लाइफ साइंस, , केमिस्ट्री समेत विज्ञान के सभी विषयों के लिए आयोजित किया जाएगा। यह परीक्षा राउंड में होंगी।

UGC NET Exams: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने दिसंबर 2020 और जून 2021 की यूजीसी-नेट को मर्ज किया

प्रोफेसर आभा देव ने कहा यह परीक्षा साल में दो बार ली जानी थी लेकिन बीते वर्ष से अब तक यह परीक्षा एक बार भी नहीं ली जा सकी है। इस विलंब से सहायक प्रोफेसर बनने की इच्छा रखने वाले युवाओं के साथ साथ महत्वपूर्ण रिसर्च कार्यों से जोड़ने वाले युवाओं का भी बड़ा नुकसान हुआ है।

हालांकि यूजीसी एवं केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय का कहना है कि पहले कोरोना संक्रमण की तेज लहर और फिर विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं से के साथ यूजीसी नेट की तारीखों के टकराव के कारण यह परीक्षाएं नहीं ली जा सकी, लेकिन अब यह परीक्षाएं ली जा रही हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने दिसंबर 2020 और जून 2021 की यूजीसी-नेट को मर्ज कर दिया है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.