Kotak 811 account opening online apply zero balance

ट्रंप ने पीएम मोदी को अमेरिका के शीर्ष सम्मान से नवाज़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका का सर्वोच्च सम्म्मान मिला है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शीर्ष सम्मान लीजन ऑफ मेरिट से नवाजा है।

0

नई दिल्ली/ वाशिंगटन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका का सर्वोच्च सम्म्मान मिला है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शीर्ष सम्मान लीजन ऑफ मेरिट से नवाजा है। ये सम्मान भारत और अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने के लिए पीएम मोदी के नेतृत्व की सराहना करते हुए दिया गया।

दरअसल, अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट सी. ओ.ब्रायन ने जानकारी दी कि सोमवार को’राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी-भारत रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने में नेतृत्व के लिए भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को लीजन ऑफ मेरिट से सम्मानित किया है। पीएम मोदी की ओर से ये सम्मान यूएस में तैनात भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने पदक स्वीकार किया।

क्या है लीजन ऑफ मेरिट मेडल

अमेरिका का लीजन ऑफ मेरिट मेडल की स्थापना कांग्रेस ने साल 1942 में 20 जुलाई को की थी। ये मैडल अमेरिकी सेना के अलावा असाधारण प्रदर्शन करने वाले विदेशी सैन्य सदस्यों और राजनीतिक हस्तियों के सदस्यों को प्रदान किया जाता है। ये अमेरिका द्वारा विदेशी अधिकारीयों को दिए जाने वाला सर्वोच्च सैन्य पदक है।

ऐसा दिखता है लीजन ऑफ मेरिट मेडल

बता दें कि ‘लीजन ऑफ मेरिट मेडल’ पांच किरणों वाला सफेद क्रॉस है, जिसके किनारे लाल रंग के हैं। इसमें 13 सफेद सितारों वाले नीले सेंटर के साथ किनारों पर एक हरे रंग की माला जैसी आकृति बनी हुई है।

कई और शख्सियत को मिला लीजन ऑफ मेरिट मेडल

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे और ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन को भी लीजन ऑफ मेरिट से सम्मानित किया है। पुरस्कार वाशिंगटन डीसी में भारत के तहग जापान और उनके ऑस्ट्रेलिया के राजदूतों ने स्वीकार किया। ओ ब्रायन ने बताया कि शिंजो आबे को स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक और उनके नेतृत्व के लिए सम्मान  मिला है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन को वैश्विक चुनौतियों को संबोधित करने और सामूहिक सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए ट्रंप ने लीजन ऑफ मेरिट से सम्मानित किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: