Train Travel Rules: प्लेटफॉर्म टिकट लेकर भी ट्रेन में कर सकते हैं सफर, जानिए क्या है नियम

0

Train Travel Rules: ट्रेन (Train) में सफर करने के लिए कुछ ऐसे नियम और कानून (law & Order) है जिसे हम नहीं जानते। अगर इन नियमों को हम जान लें तो ट्रेन का सफर आसान हो सकता है। ट्रेन से यात्रा करने के लिए आपको महीनों पहले रिजर्वेशन (reservation) कराना पड़ता है। रिजर्वेशन के लिए दो तरह के टिकट बुक होते हैं। टिकट रिजर्वेशन विंडो (ticket reservation window) और ऑनलाइन टिकट (online ticket) बुक किया जा सकता है, लेकिन अगर आपको अचानक यात्रा करनी पड़ जाए तो क्या करें?

ये भी पढ़ें- Muharram Guidelines: मुहर्रम में जूलूस और ताजिया पर रोक, यूपी समेत कई राज्यों ने जारी की गाइडलाइंस

अचानकर यात्रा करने के लिए ज्यादातर लोग तत्काल टिकट को ही एकमात्र विकल्प मानते हैं। बहुत लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि प्लेटफॉर्म टिकट (platform ticket) होने पर भी यात्री ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं और यह पूरी तरह से कानूनी है।

Train Travel Rules

Train Travel Rules: सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट है, घबराएं नहीं, ऐसे करें यात्रा

यदि आपके पास रिजर्वेशन नहीं है और सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट (platform ticket) लेकर ट्रेन में चढ़े हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप टिकट चेकर के पास जाकर बहुत आसानी से टिकट प्राप्त कर सकते हैं। यह नियम भारतीय रेलवे ने ही बनाया है। प्लेटफॉर्म टिकट के साथ ट्रेन में चढ़ने वाले व्यक्ति को तुरंत टीटीई से संपर्क करना होगा और उस जगह के लिए टिकट बनवाना होगा, जहां वह जाना चाहता है।

Train Travel Rules: यात्रा करने से पहले जान लें क्या है नियम और कानून

कभी-कभी फुल रिजर्वेशन होने पर आपको रिजर्व सीट नहीं मिलेगी लेकिन आपको यात्रा करने की अनुमति होगी। यदि आपके पास रिजर्वेशन नहीं है तो डेस्टिनेशन टिकट की कीमत के साथ 250 रुपये का जुर्माना आपसे लिया जाएगा। यह रेलवे के अहम नियम है जो आपको यात्रा करने से पहले जान लेना चाहिए.

Train Travel Rules: प्लेटफार्म टिकट वाले स्टेशन से लागू होगा किराया

प्लेटफार्म टिकट यात्री को ट्रेन में चढ़ने का अधिकार देता है। प्लेटफॉर्म टिकट का फायदा यह है कि यात्री को उस स्टेशन से किराया देना होगा जहां से उसने प्लेटफॉर्म टिकट लिया है। किराया वसूलते समय भी उसी स्टेशन को मान्य किया जाएगा। किराया भी यात्री से उसी क्लास का लिया जाएगा जिसमें वह यात्रा कर रहा है।

रेलवे के कुछ ऐसे नियम हैं जिन्हें हम नहीं जानते और परेशान होते हैं। ऐसे में अगर ट्रेन में यात्रा करनी है तो रेलवे के कुछ खास नियमों को जानना जरूरी है। इन नियमों को जानकर हम अपनी यात्रा को आसान बना सकते हैं।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.