Tokyo Olympics Wrestling 2021: पहलवान Ravi Dahiya की ओलंपिक में शानदार जीत, देश को दिलाया सिल्वर मेडल

0

Tokyo Olympics Wrestling 2021:  एक बार फिर पूरा देश गर्व से झूम रहा है। और इसकी वजह हैं हरियाणा (Haryana) के रवि दहिया (Ravi Dahiya) जिन्होंने भारत को ये मौका दिया है। टोक्यो (Tokyo) में खेले जा रहे ओलंपिक (Olympics) खेलों में हरियाणा के लाल रवि दहिया ने कमाल कर दिया है हरियाणा के सोनीपत (Sonipat) के रहने वाले पहलवान रवि दहिया (wrestler Ravi Dahiya) ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में सिल्वर मेडल जीता। 57 किग्रा भार वर्ग में उन्हें रूस के पहलवान जावुर युवुगेव ने हराया। युवुगेव ने अपने बेहतरीन डिफेंस का नजारा पेश किया और अंकों के आधार पर यह मुकाबला 7-4 से जीता।

ये भी पढ़ें- India Wins Bronze Medal: टोक्यो ओलंपिक में भारत हॉकी टीम की ऐतिहासिक जीत, 41 साल बाद ओलंपिक में जीता ब्रॉन्ज

युवुगेव ने शुरुआती अंक बनाया, लेकिन रवि दहिया ने जल्द ही स्कोर 2-2 कर दिया। इसके बाद रूसी खिलाड़ी ने फिर से बढ़त हासिल कर ली। रवि पहले राउंड के बाद 2-4 से पीछे थे। दूसरे राउंड में भी युवुगेव ने एक अंक बनाकर अपनी बढ़त मजबूत की। रवि दूसरे राउंड में भी दो अंक ही जुटा सके। इस तरह रूस के पहलवान जावुर युवुगेव ने 7-4 से फाइनल मुकाबला जीतकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

Tokyo Olympics Wrestling 2021

Tokyo Olympics Wrestling 2021: पीएम मोदी ने रवि दहिया की जीत पर दी बधाई

टोक्यो ओलंपिक 2020 में सिल्वर मेडल जीतने वाले पहलवान रवि दहिया को पीएम नरेंद्र मोदी ने बधाई दी। पीएम मोदी ने कहा, “रवि कुमार दहिया एक शानदार पहलवान हैं। उनकी लड़ाई की भावना और तप उत्कृष्ट है। टोक्यो ओलंपिक 2020 में रजत पदक जीतने के लिए उन्हें बधाई। भारत को उनकी उपलब्धियों पर बहुत गर्व है।”

Tokyo Olympics Wrestling 2021: कुश्ती में भारत ने हासिल किया दूसरा सिल्वर मेडल

कुश्ती में भारत का यह दूसरा रजत पदक (सिल्वर मेडल) है. इससे पहले सुशील कुमार लंदन ओलंपिक 2012 के फाइनल में पहुंचे थे, लेकिन उन्हें रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा था। टोक्यो खेलों में भारत ने अपना दूसरा रजत पदक हासिल किया। इससे पहले भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने महिलाओं के 49 किग्रा भार वर्ग में दूसरा स्थान हासिल किया था, और देश को सिल्वर मेडल दिलाया था। टोक्यो ओलंपिक 2020 में अब भारत के नाम दो सिल्वर मेडल हो गए हैं।

निशानेबाज अभिनव बिंद्रा भारत की तरफ से ओलंपिक में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी थे। उन्होंने बीजिंग ओलंपिक 2008 में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में सोने का तमगा हासिल किया था।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.