आज विदेश मंत्री रूस के लिए होंगे रवाना, चीनी समकक्ष से वार्ता संभव

एस जयशंकर मॉस्को रवाना होने से पहले करेंगे ईरान का दौरा

0

नई दिल्ली: रूस की राजधानी मॉस्को (Moscow) में 8 दिवसीय शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए विदेश मंत्री (Foreign Minister) एस जयशंकर (S Jaishankar) आज रूस के चार दिवसीय यात्र पर रवाना होने वाले हैं। सूत्रों की माने तो रूस से पहले एस जयशंकर ईरान रुक सकते हैं। यहां विदेश मंत्री एस जयशंकर ईरानी (Iran) विदेश मंत्री जवाद जरीफ से तेहरान में मुलाकात करेंगे।

वहीं रूस की राजधानी मॉस्को में SCO की विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के बाद अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ द्विपक्षीय बैठक भी कर सकते हैं। ये बैठक ऐसे समय में होगी जब भारत चीन सीमी पर जारी तनाव अपने चरम पर है। बीते सोमवार को ही LAC पर दोनों देश के सौनिकों के बीच फायरिंग हुई है।

आपको बता दें बीते गुरूवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर के रूस दौरे की आधिकारिक घोषणा विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने साप्ताहिक डिजिटल प्रेस वार्ता में की थी।

मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि,‘ विदेश मंत्री एस जयशंकर SCO परिषद के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिये मास्को जायेंगे जो 10 सितंबर को निर्धारित है।’

आपको बता गें मॉस्को में SCO की बैठक ऐसे समय में हो रही है जब भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में LAC पर जारी तनाव को लेकर एक दूसरे सामने खड़े हैं । बता दें भारत और चीन दोनो ही देश शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य हैं। शंघाई सहयोग संगठन की सदस्यता भारत ने 2017 में ग्रहण की थी। इस संगठन का मकसद क्षेत्र में शांति, स्थिरता और सुरक्षा बनाए रखना है। भारत और चीन के अलावा रूस, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और पाकिस्तान जैसे अन्य देश भी SCO के सदस्य हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: