आज है पी चिदंबरम का जन्मदिन, जानें उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

वित्त मंत्री के साथ गृह मंत्री भी रह चुके हैं चिदंबरम

0
पलनिअप्पन चिदंबरम (P. Chidambaram) एक ऐसे राजनेता है जिन्होंने इस युग की राजनीति का महत्वपूर्ण पन्ना जोड़ा है। चिदंबरम कांग्रेस सरकार के गृह मंत्री भी रहे और तीन बार वित्त मंत्री भी। वित्त मंत्री और गृह मंत्री के अलावा चिदंबरम 1985 से 1989 राजीव गांधी सरकार में कार्मिक राज्यमंत्री के तौर पर भी देश की सेवा कर चुके हैं।

वित्त मंत्री के रूप में अगर चिदंबरम को देखें तो वह तीन बार वित्त मंत्री के रूप में रहे। जिसके दौरान उन्होंने सात बार लोकसभा में बजट पेश किया है। इसके अंतर्गत 5 बार संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन के वित्त मंत्री होने के दौरान भारत का बजट पेश किया।

भारत सरकार के वित्त मंत्री के रूप में उनका पहला कार्यकाल देवे गौड़ा सरकार में रहा, जोकि 1 जून 1996 से 21 अप्रैल 1997 तक चला। इसके बाद उनका दूसरा और तीसरा कार्यकाल मनमोहन सिंह सरकार में 2004 से 2008 और 2012 से 2014 तक का था। वहीं गृहमंत्री के रूप में वह 2008 से 2012 तक प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की कैबिनेट का हिस्सा रहे।

पी चिदंबरम का जीवन एक राजनेता के तौर पर देखें तो वह कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में शुमार हैं। राजनेता के अलावा चिदंबरम ने भारतीय राजनीति और अर्थव्यवस्था पर तमाम सारी रचनाएं लिखी हैं। इसी के साथ वह आज भी विपक्ष की ओर से भारतीय राजनीति में सक्रिय हैं।

16 सितंबर 1945 को तमिलनाडु के शिवगंगा जिले में जन्मे चिदंबरम ने मद्रास विश्वविद्यालय और हावर्ड विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में शिक्षा प्राप्त की है। आज उनके 75वें जन्मदिन के अवसर पर मोदी सरकार के कैबिनेट मंत्री रामविलास पासवान और देश के तमाम बड़े नेताओं ने उन्हें बधाई दी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: