Today Hariyali Teej 2021: आज है सावन माह की हरियाली तीज, जानें पूजा मुहूर्त और शुभ योग

0

Today Hariyali Teej 2021: सावन (sawan) का महीना चल रहा है और आज है सावन माह की हरियाली तीज। हरियाली तीज सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है। यह व्रत नाग पंचमी से दो दिन पहले आता है। सुहागन महिलाएं अखंड सौभाग्य के लिए और कुंवारी लड़कियां अपने मनचाहे वर की प्राप्ति के लिए हरियाली तीज का व्रत रखती हैं।

ये भी पढ़ें- Today Horoscope 11 August 2021: जानिए, आज का राशिफल

Today Hariyali Teej 2021: इस तिथि को शिव-पार्वती का दोबारा हुआ था मिलन

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, इस तिथि को ही भगवान शिव और माता पार्वती का दोबारा मिलन हुआ था, इसलिए हरियाली तीज का अलग महत्व है। इस दिन महिलाएं व्रत रखती हैं और माता पार्वती की आराधना भगवान शिव और गणेश जी के सा​थ करती हैं। इस दिन महिलाएं विशेष तौर पर हरी साड़ी, हरे रंग की चूड़ी और सोलह श्रृंगार करती हैं। इस दिन कई स्थानों पर युवतियां झूले भी झूलती हैं।

Today Hariyali Teej 2021: हरियाली तीज का शुभ मुहूर्त

पचांग के अनुसार, सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया ति​थि का प्रारंभ 10 अगस्त दिन मंगलवार को शाम 07 बजकर 35 मिनट पर हुआ है। इस तिथि का समापन 11 अगस्त दिन बुधवार को है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, व्रत के लिए उदया तिथि 11 अगस्त को प्राप्त हो रही है, ऐसे में इस वर्ष हरियाली तीज का व्रत आज 11 अगस्त को रखा जाएगा और उसी दिन माता पार्वती, भगवान शिव और गणेश जी की विधि विधान से पूजा की जाएगी।

Today Hariyali Teej 2021

Today Hariyali Teej 2021: शिव योग में हरियाली तीज

इस साल हरियाली तीज शिव योग में पड़ रही है। इस योग की अधिकतर कार्यों के लिए शुभ मुहूर्त में गणना होती है, इसलिए यह शुभ है। हरियाली तीज के दिन 11 अगस्त को शिव योग शाम 07 बजकर 58 मिनट तक है। इसके बाद से सिद्ध योग प्रारंभ हो जाएगा।

 

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.