YOUTUBE चैनल के जरिये छात्रों को मिलेगी ‘स्वस्थ शरीर, स्वस्थ दिमाग’ की टिप्स

यूट्यूब चैनल पर हर बुधवार को डाला जाएगा वीडियो

0

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने सरकारी स्कूलों (Government School) के बच्चों के लिए एक और बड़ा प्रयोग किया है। कोरोना महामारी (Corona) के कारण स्कूल बंद हैं, लेकिन बच्चों की शारीरिक गतिविधियां जरूरी हैं। इसके लिए दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने ‘स्वस्थ शरीर, स्वस्थ दिमाग’ कार्यक्रम शुरु किया है।

इस कार्यक्रम के तहत एक खास यूट्यूब चैनल (YouTube Channel) पर हर बुधवार को एक नया वीडियो डाला जाएगा। इसके आधार पर बच्चों को घर पर ही रहकर शारीरिक गतिविधियां करनी है। इसके दो एपिसोड यूट्यूब में अपलोड हो चुकी है। दोनों एपिसोड को स्टूडेंट्स, पेरेंट्स और टीचर्स ने काफी पसंद किया है।

दिल्ली सरकार ने का कहना है कि “इसका उद्देश्य बच्चों का तनाव दूर करते हुए उनका शारीरिक विकास करना है। इसके तहत योगा, मेडिटेशन, एरोबिक्स, जुम्बा, डांस, आत्मरक्षा और विभिन्न शारीरिक गतिविधि और खेलकूद शामिल है। इसमें शारीरिक संतुलन, मांसपेशियों की मजबूती, हृदय प्रणाली, गति और फुर्ती, वजन उठाने की क्षमता शामिल है।”

इसे बच्चों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए प्राइमरी, मिडिल और सेकेंडरी तीन स्तर पर तैयार किया गया है। प्राइमरी ग्रूप के लिए 20-25 मिनट की गतिविधियां हैं, जबकि शेष दोनों समूहों को 30-35 मिनट की गतिविधि करनी है। इनके लिए जरूरी चीजें घर पर ही आसानी से मिल जाएंगी। इन्हें घर में बेहद कम जगह में ही जब समय मिले, किया जा सकता है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: