The fourth phase of ‘Mission Shakti’: यूपी में महिलाओं को सशक्त बनाएगा ‘मिशन शक्ति’ का चौथा चरण, जानिए क्या होगा खास

0

The fourth phase of ‘Mission Shakti'(लखनऊ) उत्तर प्रदेश में मिशन शक्ति के चौथे चरण में महिला सुरक्षा के कई पहलुओं को मजबूत करने, उनके जीवन को बेहतर बनाने और उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया जाएगा।

The fourth phase of 'Mission Shakti'

The fourth phase of ‘Mission Shakti’: सभी शिक्षण संस्थानों में जारी किये जाएंगे महिला हेल्पलाइन नंबर

चौथे चरण के तहत सरकार सभी कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न संरक्षण समितियां गठित करेगी। महिलाओं को कानूनी प्रावधान के प्रति जागरूक किया जाएगा। सभी शिक्षण संस्थानों में महिला हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- Delhi Hemp Expo 2022: देश में पहली बार हेम्प एक्सपो का हुआ आयोजन

राज्य के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने सभी विभागों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि उनके द्वारा की जा रही गतिविधियों को सोशल मीडिया पर अपलोड किया जाए। साथ ही महिलाओं के हित में चलाई जा रही सरकारी योजनाओं की भी जानकारी दी जाए।

The fourth phase of ‘Mission Shakti’: स्कूल में नियमित रूप से अनुपस्थित लड़कियों की लिस्ट बना कर अभिभावकों से संपर्क करने की योजना

उन्होंने अपने निर्देश में आगे कहा कि स्कूल चलो अभियान के तहत लड़कियों के लिए विशेष अभियान चलाया जाए। जो लड़कियां नियमित रूप से स्कूल से अनुपस्थित रहती हैं, उनकी एक लिस्ट तैयार कर उनके अभिभावकों से संपर्क किया जाना चाहिए।

The fourth phase of ‘Mission Shakti’: स्कूलों और कॉलेजों में महिलाओं के लिए अलग से शौचालय की सुविधा

महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए स्कूलों में कला प्रतियोगिताएं आयोजित की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी स्कूलों और कॉलेजों में महिलाओं के लिए अलग शौचालय होना चाहिए। अगर किसी संस्था में सुविधा नहीं है तो पंचायती राज विभाग जल्द से जल्द शौचालयों का निर्माण करें। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अगले महीने चौथे चरण का शुभारंभ करेंगे।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.