कोरोना के रैपिड टेस्ट का ट्रायल शुरु, 30 सेकेंड में आएंगे नतीजे

भारत और इजरायल मिलकर विकसित कर रहे हैं किट

0

DELHI: देश भर में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। मरीजों का पता लगाने के लिए किए जाने वाले टेस्ट की संख्या भी लगातार बढ़ाई जा रही है। इसी बीच कोरोना जांच के नतीजे 30 सेकंड में पता लगाने के लिए इस्राइली वैज्ञानिकों की एक टीम ने रैपिड टेस्ट किट विकसित की है। इस किट का दिल्ली के डॉक्टर राम मनोहर लोहिया अस्पताल में ट्रायल शुरू कर दिया गया है। वैज्ञानिक 30 सेकंड में कोविड-19 के संक्रमण का पता लगाने के लिए आरएमएल में चार तकनीकों का मूल्यांकन कर रहे हैं।

भारत में इजरायल के राजदूत रोन मलका ने डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में बनाए गए विशेष टेस्टिंग स्थल का दौरा किया और पिछले तीन दिनों से जारी ट्रायल के बारे में जाना। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर के. विजय राघवन भी उनके साथ थे।

भारत और इजरायल मिलकर कर रहे हैं अनुसंधान

इस रैपिड टेस्ट को इजरायली रक्षा मंत्रालय का रक्षा विकास एवं अनुसंधान निदेशालय और भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन, वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद, भारत के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार मिलकर विकसित कर रहे हैं।लगभग 10 हजार लोगों का दो बार परीक्षण किया जाएगा। पहली बार गोल्ड स्टैंडर्ड मॉल्यूक्यूलर वाले आरटी-पीसीआर से और फिर चार इस्राइली तकनीक से ताकि इन तकनीकों का मूल्यांकन किया जा सके।

दुनिया भर के कई देश कोरोना से निपटने के लिए वैक्सीन बनाने में जुटे हैं। ऐसे में अगर भारत और इजरायल का ये संयुक्त मिशन कामयाब रहता है तो तेजी से कोरोना मरीजों की पहचान बेहद कम समय में की जा सकेगी। भारत-इजरायल समेत दुनिया भर की नजर इस टेस्ट पर टिकी है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: