मंकीपॉक्स की निगरानी और बचाव के लिए टास्क फोर्स गठित

0

देश में मंकीपॉक्स के अब तक चार मामले सामने आ चुके हैं। इन मामलों ने कहीं न कहीं आमजन को सचेत होने माहौल में भय भी बढ़ाया है। इस बीच केंद्र सरकार ने भी देश में मंकीपॉक्स के मामलों पर निगाह रखने के लिए टास्क फोर्स का गठन किया है। नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल इस टीम का नेतृत्व करेंगे। इसके अलावा टीम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, फार्मा और बायोटेक के सचिव शामिल होंगे।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक मंकीपॉक्स से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने और मंकीपाक्स का प्रसार रोकने के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक दौरान टास्क फोर्स निर्माण का फैसला लिया गया था। केंद्र सरकार द्वारा गठित टास्क फोर्स जांच सुविधाओं के विस्तार से लेकर वैक्सीन तैयार करने तक में सरकार को दिशा-निर्देश देगा।

प्राप्त सूचना के मुताबिक़ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल की निगरानी में पांच सदस्यीय टास्क फोर्स का गठन किया गया है। इस टास्क फोर्स में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण के अलावा बायोटेक्नोलॉजी विभाग के सचिव और फार्मा से जुड़े शीर्ष अधिकारी भी रहेंगे। अलग अलग मंत्रालय से जुड़े इन अधिकारियों को एक साथ टीम में रखा गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.