पूछ रहे हैं छात्र, क्या डीयू में हॉस्टल मिलेगा इस बार ?

दिल्ली विश्वविद्यालय के जिन 20 कॉलेजों में हॉस्टल की सुविधाएं उपलब्ध है उनमें नार्थ कैम्पस के दो कॉलेज हंसराज कॉलेज और किरोड़ीमल कॉलेज है। इसके अतिरिक्त 12 कॉलेज में छात्राओं के लिए हॉस्टल की सुविधाएं है।

0
नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय के मौजूदा शैक्षिक सत्र 2020-21 में दाखिला लेने वाले, दिल्ली से बाहर के छात्र हॉस्टल को लेकर चिंतित हैं। ऐसे छात्र लगातार दिल्ली विश्वविद्यालय से पूछ रहे हैं कि दाखिला के बाद क्या उन्हें हॉस्टल (छात्रावास) की सुविधा मिल सकेगी। कोरोना के चलते हॉस्टल को लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय ने अभी तक कोई स्पष्ट नीति तय नहीं की है।

डीयू में अभी तक यह भी तय नहीं है कि दाखिला लेने के बाद कॉलेज खुलेंगे या नहीं। फर्स्ट ईयर के दाखिला के बाद अगर कॉलेज खुलते हैं तो हॉस्टल लेने की प्रक्रिया में भी काफी समय लगेगा। डीयू द्वारा हॉस्टल नीति स्पष्ट न किए जाने पर दिल्ली टीचर्स एसोसिएशन (डीटीए) ने चिंता जताई है। टीचर्स एसोसिएशन ने विश्वविद्यालय प्रशासन से मांग की है कि वह कॉलेजों को इस संदर्भ में जल्द ही सकरुलर जारी करे।

प्रोफेसर सुमन ने कहा, दिल्ली विश्वविद्यालय सबसे बड़ा केंद्रीय विश्वविद्यालय है जिसकी गणना प्रमुख संस्थानों में होती है। यहां देश के अन्य राज्यों और विदेशों से छात्र बड़ी संख्या में दाखिला लेते हैं। बाहरी छात्र जिस कॉलेज में एडमिशन लेते हैं वहीं सुरक्षित और आरामदायक हॉस्टल चाहते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय के जिन 20 कॉलेजों में हॉस्टल की सुविधाएं उपलब्ध है उनमें नार्थ कैम्पस के दो कॉलेज हंसराज कॉलेज और किरोड़ीमल कॉलेज है। इसके अतिरिक्त 12 कॉलेज में छात्राओं के लिए हॉस्टल की सुविधाएं है। बाकी 6 ऐसे कॉलेज है जहां छात्र और छात्राएं (पुरूष और महिला) दोनों के लिए हॉस्टल में रहने की सुविधा उपलब्ध है।

कॉलेजों द्वारा दी जाने वाली हॉस्टल की सुविधा के अलावा डीयू के नार्थ कैम्पस में महिला स्नातक छात्रों को हॉस्टल की सुविधा प्रदान करता है। यहां अंडर ग्रेजुएट हॉस्टल फॉर गर्ल्स और इंटरनेशनल स्टूडेंट्स हाउस फॉर वुमेन (विदेशी स्नातक-पूर्व के लिए कुछ सीटें ) उपलब्ध है।

महिला हॉस्टल की सुविधाएं भारती कॉलेज, दौलतराम कॉलेज, इंद्रप्रस्थ कॉलेज, जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज, लेडी श्रीराम कॉलेज, लेडी इरविन कॉलेज, मिरांडा हाउस कॉलेज, एसजीटीबी खालसा कॉलेज, महाराजा अग्रसेन कॉलेज, केशव महाविद्यालय, शहीद राजगुरू कॉलेज ऑफ विमेन फॉर एप्लाइड साइंस, श्री गुरू गोबिंद सिंह वाणिज्य महाविद्यालय में है।

इसी तरह पुरूष व महिला दोनों के लिए हॉस्टल की सुविधाएं दीनदयाल उपाध्याय कॉलेज, हिन्दू कॉलेज, रामजस कॉलेज, श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, श्री वेंकटेश्वर कॉलेज, शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज आदि में है। दो कॉलेजों में केवल पुरुषों के लिए हॉस्टल है इनमें हंसराज कॉलेज व किरोड़ीमल कॉलेज शामिल है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: