राजस्थान: आज से होगी ‘इंदिरा रसोई योजना’ की शुरूआत

योजना के तहत मात्र 8 रूपए में मिलेगा पैष्टिक भोजन

0

राजस्थान की अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) सरकार आज से एक नई योजना की शुरूआत करने जा रही है, जिससे अब किसी को भी भूखे पेट नहीं सोना पड़ेगा। बता दें राजस्थान की कांग्रेस (Congress) सरकार की महत्वाकांक्षी इंदिरा रसोई योजना (Indira Rasoi Yojana) राजस्थान (Rajasthan) में आज से शुरू हो जाएगा। इस योजना के तहत नगरीय क्षेत्रों में गरीब और जरूरतमंद लोगों को सिर्फ आठ रूपए में ही शुद्ध और पौष्टिक भोजन दिया जाएगा।

इस योजना के विषय में बीते दिनों सीएम अशोक गहलोत ने कहा था कि ‘कोई भूखा ना सोए’ के संकल्प के तहत 20 अगस्त से राज्य के नगरीय क्षेत्रों में इंदिरा रसोई योजना शुरू होगी। हर साल इस योजना के तहत 100 करोड़ रूपए वहन करेगी। साथ ही राज्य सरकार इस योजना को प्रभावी तरीके से संचालित करने के लिए  कई सरकार और गैर सरकार स्वयंसेवी संगठनों की सहयोग भी लेगी, जिससे इसका लाभ हर उस जरूरतमंद को मिल सके जो आर्थिक रूप से कमजोर है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस योजना में सुबह और रात यानी दो वक्त का भोजन रियायती दर पर मुहैया कराया जाएगा। दोपहर का भोजन सुबह 8.30 बजे से दोपहर एक बजे तक और रात का भोजन शाम 5 बजे से 8 बजे तक दिया जाएगा। बता दें इंदिरा रसोई योजना का लाभ उठाने के लिए किसी तरह के दस्तावेज को नहीं दिखाना होगा।

साथ ही राज्य सरकार प्रति थाली 12 रूपए अनुदान देगी। प्रदेश के सभी 213 नगरीय निकायों में 358 रसोइयों का संचालन किया जाएगा। साथ ही जयपुर में नगर निगम जयपुर ग्रेटर और हैरिटेज में 10-10 स्थानों पर आज इंदिरा रसोई की शुरूआत की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: