SSC Exam 2021: एमटीएस और सीपीओ परीक्षाएं स्थगित, नई तारीखें जल्द जारी

0

SSC Exam 2021: वो स्टूडेंट जो SSC Exam 2021 की तैयारियों में जुटे हुए हैं उनके लिए है ये खास खबर। कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) ने एमटीएस पेपर-1 भर्ती परीक्षा स्थगित कर दी है। इस संबंध में एक आयोग ने एक आधिकारिक नोटिफिकेशन भी जारी किया है।

इसके मुताबिक, एसएससी एमटीएस नॉनटेक्निकल पेपर-1 2020 परीक्षा (Multi-Tasking, Non-Technical Examination Paper-I 2020) स्थगित कर दी गई है।

ये भी पढ़ें- 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द करना NEP लागू करने की साजिश : वाइको

इसके साथ ही आयोग ने दिल्ली पुलिस एवं केंद्रीय सुरक्षा बल (CAPF) के लिए सब इंसपेक्टर भर्ती परीक्षा 2020 का पेपर-2 (Paper-2 of Sub Inspector Recruitment Exam 2020) को भी स्थगित कर दिया है।

अब जुलाई में नहीं होगी SSC Exam 2021

बता दें कि आयोग की ओर से प्रस्तावित एसएससी एमटीएस मल्टी-टास्किंग नॉनटेक्निकल एग्जाम पेपर – 1 2020 की परीक्षा 1 जुलाई से 20 जुलाई, 2021 के बीच होनी थी। वहीं सब इंस्पेक्टर इन दिल्ली पुलिस एंड सीएपीएफएस एग्जाम पेपर सेकेंड 2020 की परीक्षा 12 जुलाई को होनी थी। लेकिन अब इन्हें आगे बढ़ा दिया गया है।

वेबसाइट पर घोषित की जाएंगी SSC Exam 2021 की तिथि

इस बारे में आयोग ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है।  नोटिफिकेशन में कहा गया है कि फिलहाल इन दोनों परीक्षाओं को स्थगित किया जा रहा है। जल्द ही परीक्षा की नई तिथियां आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित की जाएगीं।

ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने एमटीएस नॉन टेक्निकल (MTS non technical) सहित अन्य परीक्षा के लिए आवेदन किया था, वे इस संबंध में आधिकारिक नोटिस की जांच और डाउनलोड करने के लिए एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जा सकते हैं।

SSC Exam 2021 : पहले भी की परीक्षा तिथि हुई थी स्थगित

SSC ने दिल्ली पुलिस और सीएपीएफ में सब-इंस्पेक्टर के पद के लिए पेपर 2 परीक्षा को पहले भी स्थगित किया है। यह परीक्षा पहले 26 मार्च और फिर 8 मई, 2021 को होने वाली थी। हालांकि, कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में होने वाले विधानसभा चुनावों के कारण इसे फिर से स्थगित कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें- Corona infected cases in UP: यूपी में मंद पड़ी कोरोना की रफ्तार, 1,175 नए संक्रमित

इसके बाद 12 जुलाई के लिए प्रस्तवित की गई परीक्षा को फिर से स्थगित कर दिया गया है। वहीं यह परीक्षा पैटर्न के अनुसार, उम्मीदवारों को दो घंटे के भीतर 200 बहुविकल्पीय प्रश्नों (multiple choice questions) का उत्तर देना था।

ये भी पढ़ें- Adhaar card : घर बैठे पता करें, आपके Adhaar card से कितने लोगों ने सिम कार्ड लिया है

बता दें कि SSC MTS परीक्षा मल्टी-टास्किंग स्टाफ (गैर-तकनीकी) की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। वहीं इस पद पर आवेदन करने के लिए आवेदकों को मैट्रिक परीक्षा में पास होना चाहिए। वहीं एसएससी एमटीएस परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाती है।

यह परीक्षा 90 मिनट की होती है, जिसमें उम्मीदवारों को निम्नलिखित अनुभागों से बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर देना होता है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.