चेस ओलिंपियाड: 96 सालों में पहली बार भारत बना चैंपियन

रूस और भारत दोनों को ही FIDE ने विजेता घोषित किया

0

नई दिल्ली: चेस ओलिंपियाड (Chess Olympiad) में इस बार भारत (India) और रूस (Russia) के बीच कांटें की टक्कर देखने को मिली। कोरोना महामारी की वजह से ऑनलाइन (Online) आयोजित हुए चेस ओलिंपियाड में भारत और रूस दोनो ने ही खिताब अपने नाम किया। इस साल के चेस ओलंपियाड की खास बात ये रही कि पहले तो इंटरनेशनल चेस फेडरेशन (FIDE) ने भारत की हार की घोषणा की, लेकिन एक घंटे बाद ही FIDE को अपना फ़ैसला बदलना पड़ा और रूस के साथ-साथ भारत को भी विजेता घोषित किया गया।

भारत की इस जीत पर पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर भारत और रूस दोनों ही देशों के खिलाड़ियों को बधाई दी। बता दें पीएम ने अपने ट्वीट में कहा कि, ”चेस ओलंपियाड जीतने के लिए हमारे चेस प्लेयर्स को बधाई। उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण सराहनीय है। उनकी सफलता निश्चित रूप से अन्य शतरंज खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी। मैं रूसी टीम को भी बधाई देना चाहूंगा।”

 

इस बार का चेस ओलिंपियाड भारत के लिए ऐतिहासिक है, क्योंकि 96 सालों में पहली बार भारत चेस ओलिंपियाड में चैंपियन बना है। बता दें फाइनल मैच में रूस और भारत के बीच 4 गेम खेले गए जिसके बाद स्कोर रूस के पक्ष में 2.5-1.5 था। ऑनलाइन चेस ओलिंपियाड का आयोजन होने की वजह से दो मैच में इंटरनेट कनेक्शन को लेकर समस्या खड़ी हो गई थी। जिसके बाद दोनो देशों में से विजेता कौन है इस फैसले पर भी काफी विवाद खड़ा हो गया था, लेकिन अंत में अंतर्राष्ट्रीय शतरंज संघ ने निर्णय लिया कि भारत और रूस को ही विजेता घोषित किया जाए

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: