सीएम आवास पर सजी खास पाठशाला, मंत्रियों ने सीखे गुर

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर मंगलवार को एक खास पाठशाला सजी।

0
लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर मंगलवार को एक खास पाठशाला सजी। मिनिमम गवर्नमेंट-मैक्सिमम गवर्नेंस के संकल्प के साथ लगी इस खास पाठशाला में विद्यार्थी थे प्रदेश के मंत्रीगण भी तो प्रशिक्षक की भूमिका में थे, अधिकारी और तकनीकी विशेषज्ञ।

दरअसल, प्रदेश मंत्रिपरिषद की बैठकों को पेपरलेस करने की कवायद में जुटे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की निगरानी में मंगलवार को मंत्रीगणों के प्रशिक्षण का कार्यक्रम आयोजित किया गया था। मुख्यमंत्री कार्यालय के अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल और सचिव आलोक कुमार ने ई-कैबिनेट के लिए तैयार किये गए नए पोर्टल के विभिन्न बिंदुओं के बारे में एक प्रस्तुतीकरण दिया।

मंत्रियों को बताया गया कि, किस प्रकार मुख्यमंत्री के आदेश के बाद कैबिनेट मीटिंग की तिथि तय होगी, उसकी सूचना पोर्टल पर कैसे प्राप्त होगी, फिर गोपन विभाग के माध्यम से कैसे मंत्रिपरिषद के लिए टिप्पणियों को यहां एक्सेस किया जा सकेगा। यही नहीं, मीटिंग एजेंडा, पिछली बैठकों के एजेंडे और निर्णयोपरांत हुई कार्यवाही की जानकारी भी यहां उपलब्ध होगी।

प्रस्तुतीकरण के बाद अधिकारियों और विशेषज्ञों ने मंत्रियों के टैबलेट पर पूरी कार्यवाही का अभ्यास भी कराया। मुख्यमंत्री ने नई व्यवस्था को नए उत्तर प्रदेश की नई पहचान से जोड़ते हुए सभी मंत्रियों और उनके स्टाफ के विधिवत प्रशिक्षण के निर्देश दिए।

उन्होंने टैबलेट और पोर्टल की तकनीकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। मुख्यमंत्री के इस नए प्रयोग से मंत्रियों में खासा उत्साह भी रहा। कई मंत्रियों ने नई व्यवस्था के सम्बंध में अपनी विभिन्न जिज्ञासा भी जाहिर की, जिसका समुचित समाधान किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: