Smart City Mission : स्मार्ट सिटी परियोजना में यूपी को मिला पहला स्थान, जाने आपके शहर को कौन सी जगह मिली ?

0

Smart City Mission : भारत सरकार की स्मार्ट सिटी परियोजना में यूपी को मिला पहला स्थान मिला है। यूपी को स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत 10 शहरों में परियोजनाओं को बेहतरीन तरीके से लागू करने के लिए देश में पहला स्थान मिला। जहां  इंडिया स्मार्ट सिटी परियोजना कॉन्टेस्ट (India Smart City Project Contest) में यूपी को पहला स्थान मिला वहीं मध्य प्रदेश दूसरे स्थान पर रहा और तमिलनाडु को तीसरा स्थान मिला है।

Smart City Mission में यूपी के 10 शहरों को जगह मिली 

 

इकोनॉमी प्रोजेक्ट (economy project) के लिए आगरा को तीसरा स्थान और माइक्रो स्किल डेवलपमेंट (micro skill development) सेंटर्स के निर्माण और सफल उत्कृष्ट संचालन के लिए दूसरा पुरस्कार प्राप्त हुआ वाटर प्रोजेक्ट अवॉर्ड में वाराणसी को नदी के पर्यावरणीय पुनरुद्धार के लिए प्रथम और स्मार्ट सिटी लीडरशिप अवॉर्ड (Smart City Leadership Award) में द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ है। जबकि कोविड इनोवेशन श्रेणी में वाराणसी को और मुंबई के कल्याण-डोंबिवली के साथ संयुक्त रूप से सम्मानित किया गया है।

वाराणसी को Smart City Mission के तहत लीडरशिप अवॉर्ड का दूसरा स्थान मिला

स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत देश के 100 स्मार्ट शहरों में आगरा को पहला स्थान और वाराणसी को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ स्मार्ट सिटी परियोजना, अमृत योजना और प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के 6 साल पूरे होने पर केंद्रीय शहरी एवं आवास मंत्रालय ने शुक्रवार को दिल्ली में एक कार्यक्रम में इन पुरस्कारों की घोषणा की नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने इस उपलब्धि के लिए अधिकारियों को बधाई दी है।

Smart City Mission में आगरा पहले स्थान पर रहा

 

स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत यूपी के 10 शहरों का चयन अलग-अलग राउंड में किया गया था। पहले राउंड में लखनऊ, दूसरे में कानपुर, आगरा, वाराणसी, तीसरे चरण में प्रयागराज, अलीगढ़ व झांसी और चौथे राउंड में बरेली, सहारनपुर और मुरादाबाद का चयन किया गया था।

ये भी पढ़ें-

Adhaar card : घर बैठे पता करें, आपके Adhaar card से कितने लोगों ने सिम कार्ड लिया है

Uttar Pradesh: योगी सरकार की कैबिनेट ने दी 12 प्रस्तावों को मंजूरी

UP Teacher Recrutment 2021 : UP में 15 हजार से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती, माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड ने जारी किया शेड्यूल

नगर विकास मंत्री (urban development minister) आशुतोष टंडन ने बताया कि स्मार्ट सिटी मिशन के लागू हुए छह साल होने पर दूसरे चक्र में देशभर में चयनित 100 शहरों के बीच ‘इंडिया स्मार्ट सिटीज अवॉर्ड कॉन्टेस्ट’ (ISAC) में केंद्रीय आवासन एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने विभिन्न श्रेणियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्यों व शहरों के नाम की घोषणा की है।

इस कार्यक्रम में प्रदेश की तरफ से अपर मुख्य सचिव नगर विकास डॉ. रजनीश दूबे और मिशन निदेशक डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी के अलावा प्रदेश के सभी 10 स्मार्ट शहरों के सीईओ व नगर आयुक्त भी वर्चुअली शामिल हुए।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को facebook Page पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.