भूमि पूजन पर कोरोना का साया

नहीं आ रहे आडवाणी जोशी उमा भारती और कल्याण सिंह

0

अयोध्या:अयोध्या राम मंदिर भूमि पूजन की तैयारियों पर कोरोना का संकट बना हुआ है। इसको देखते हुए आंदोलन के प्रमुख चेहरे लालकृष्ण आडवाणी मुरली मनोहर जोशी उमा भारती और कल्याण सिंह कार्यक्रम में हिस्सा नहीं ले पा रहे हैं।

भूमि पूजन की भव्य तैयारियों का जायजा लेने सीएम योगी पहले ही अयोध्या का दौरा कर चुके हैं। वहीं प्रधानमंत्री मोदी आज यानी 5 अगस्त को दोपहर 12:00 बजे तक आयोध्या पहुंच जाएंगे। वही मेहमानों के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है। संघ प्रमुख मोहन भागवत मंगलवार को ही अयोध्या के लिए रवाना हो चुके हैं।

मंगलवार को रामलला के एक पुजारी को कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इससे पहले भी एक पुजारी और 14 पुलिसकर्मी संक्रमित पाए जा चुके हैं। इस कारण से महामारी का खतरा बराबर नजर आ रहा है। इसी कारण से 90 वर्ष से अधिक आयु वाले आंदोलनकारियों को भूमि पूजन कार्यक्रम में नहीं बुलाया गया है।

दूसरी तरफ भूमि पूजन कार्यक्रम का नजारा कुछ ऐसा होगा जिसमें दो तीन पीढ़ियां लगी हुई साफ नजर आएंगी। महंत अवैद्यनाथ ने अपना पूरा जीवन राम मंदिर के लिए न्यौछावर कर दिया था। 1986 में ताला खोलने के समय रामचंद्र परमहंस के साथ-साथ महंत अवैद्यनाथ भी मौजूद थे। उनकी पीढ़ी को आगे बढ़ाते हुए योगी आदित्यनाथ वहां प्रमुख रूप से मौजूद रहेंगे। वही मोदी को राजनीतिक मार्ग दिखाने वाले लालकृष्ण आडवाणी महामारी के कारण वश मौजूद नहीं हो पाएंगे, लेकिन मुख्य अतिथि के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उपस्थित होंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: