कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा 93 साल की उम्र में निधन

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल बोरा का निधन हो गया है। 93 साल की उम्र में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल बोरा ने दिल्ली के एक अस्पताल में आखिरी सांस ली।

0

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल बोरा का निधन हो गया है। 93 साल की उम्र में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल बोरा ने दिल्ली के एक अस्पताल में आखिरी सांस ली।

मोती लाल वोरा ने एक दिन पहले यानी रविवार को अपना 93वां जन्मदिन मनाया था। तीन दिन पहले तबियत खराब होने के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

मोतीलाल वोरा के निधन के बाद पार्टी मुख्यालय में कांग्रेस का झंडा आधा झुकाया गया। हाल ही में मोती लाल वोरा कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे। कोरोना संक्रमण की जानकारी मिलने के बाद उन्हें दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वोरा इसी साल अप्रैल तक कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य रहे थे।

मोती लाल वोरा को कांग्रेस के सबसे भरोसेमंद सिपहसालारों के रूप में पहचाना जाता रहा। उनकी दिलचस्पी पत्रकारिता, राजनीति, फुटबॉल और वॉलीबॉल में रही। 20 दिसंबर 1928 को राजस्थान के नागौर जिले में उनका जन्म हुआ, लेकिन उनका परिवार मध्य प्रदेश के दुर्ग में जा बसा।

वहीं पढ़ाई लिखाई कर पत्रकारिता और समाजसेवा करते हुए उन्होंने राजनीति में कदम रखा और अपनी पहचान बनाई। मोती लाल वोरा को खेल के साथ ही किताबें पढ़ने का भी शौक था।

मोतीलाल वोरा ने 1968 में कांग्रेस ज्वाइन की। इससे पहले वे दुर्ग नगर निगम में पार्षद चुने जा चुके थे। 1972 में उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा और विजय हासिल की। इस दौरान मध्यप्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह ने मोतीलाल वोरा को अपनी कैबिनेट में मंत्री बनाया। इसके बाद मोतीलाल वोरा का राजनीतिक सफर तेजी से आगे बढ़ा और 13 मार्च 1985 को वे मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बने। हालांकि फरवरी 1988 को इस पद से इस्तीफा दिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: