सलमान रुश्दी पर चाकू से हमला, सर्जरी के बाद वेंटिलेटर पर हैं रुश्दी

सलमान रुश्दी सर्जरी के बाद वेंटिलेटर पर हैं रुश्दी

0

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में लेखक सलमान रुश्दी पर शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान एक व्यक्ति ने हमला कर दिया। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक़ हमलावर ने चाकू से रुश्दी पर ताबड़तोड़ वार किए। हादसे में ज़ख़्मी सलमान और मंच पर खून फैल गया। एक हेलीकॉप्टर के जरिए लेखक रुश्दी को एक स्थानीय अस्पताल में ले जाया गया जहाँ सर्जरी के बाद उनकी हालत गंभीर मारा स्थिर है।

सलमान रुश्दी चौटाउक्वा संस्थान के एक कार्यक्रम में भाषण दे रहे थे। इस दौरान एक आदमी भागता हुआ मंच पर आया और उसने उन पर हमला कर दिया। इस अचानक हमले पर प्रत्यक्षदर्शी कुछ समझ नहीं सके। इसी बीच हमलावर ने चाकू निकालकर रुश्दी की गर्दन पर वार करना शुरू कर दिया। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक़ उस जुनूनी आदमी ने तकरीबन 20 सेकेण्ड के बीच उनपर चाकू से करीब दर्जन भर हमले कर डाले।

प्रत्यक्षदर्शी बताते हैं कि हमलावर ने काले रंग के मुखौटे अलावा काले कपड़े पहन रखे थे। दर्शकों को अचानक एहसास ही नहीं हुआ कि ये व्यक्ति उनपर हमला करने के इरादे से आया है। इस हमले से सलमान रुश्दी ज़मीन पर गिर गए और लोगों हमलावर को जकड़ लिया।


सलमान रुश्दी की हालत के बारे में अभी कोई विस्तृत जानकारी या आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।


अंतर्राष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ मिली जानकारी के अनुसार सलमान रुश्दी जीवित हैं और उनकी उचित देखभाल हो रही है। हालांकि खून बहुत ज्यादा बह जाने के कारण उनकी हालात गंभीर है। सलमान रुश्दी को सर्जरी के बाद वेंटिलेटर पर रखा गया है।

कार्यक्रम के बीच अचानक हमला होने से करीब 2500 दर्शकों में भगदड़ मच गई। हमलावर हिरासत में है। उनकी हालत के बारे में अभी कोई विस्तृत जानकारी या आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

इस घटना के बाद न्यूयॉर्क राज्य पुलिस ने बयान जारी करते हुए कहा कि अब हमारा काम अभी सलमान रुश्दी के परिवार को सुरक्षा मुहैया कराना है। इस हमले का उद्देश्य समझने के लिए अब ये लोग एफबीआई की भी मदद लेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.