रूस का परमाणु संयंत्र पर हमला, भारी तबाही से बचा यूक्रेन

0

कीव: रूस ने एक बार फिर यूक्रेन में यूरोप के सबसे बड़े ज़ापोरिज़िया परमाणु ऊर्जा संयंत्र को निशाना बनाकर संयंत्र को नुकसान पहुँचाने का प्रयास किया है। इस हमले में सौभाग्य से रिएक्टर बच जाने से एक बड़ी तबाही टल गई है।

अंतर्राष्ट्रीय मीडिया के अनुसार रूस ने यूक्रेन के दक्षिणी क्षेत्र में ज़ापोरिज़िया परमाणु संयंत्र पर मिसाइल हमला किया। मिसाइल ने परमाणु संयंत्र के कई हिस्सों को क्षतिग्रस्त कर दिया और गतिविधियों को निलंबित कर दिया।

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मिसाइलें परमाणु संयंत्र के रिएक्टरों से महज 300 मीटर की दूरी पर गिरी हैं। जिससे जोरदार धमाका हुआ और चारों तरफ धुआं फैल गया।

सौभाग्य से कोई मिसाइल रिएक्टरों को निशाना नहीं बना सकी अन्यथा यूक्रेन को एक बड़ी आपदा का सामना करना पड़ता। रूस ने ऐसा तब किया जब ज़ापोरिज़िया परमाणु संयंत्र दो शहरों से पीछे हट गया और दस दिनों में चार जेट यूक्रेन के ऊपर से लापता हो गए।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह पहली बार नहीं है जब रूस ने यूक्रेन में परमाणु संयंत्र को निशाना बनाया है। इससे पहले भी एक हमले में परमाणु संयंत्र की बिजली कई दिनों तक ठप रही और उसके एक हिस्से में आग भी लग गई।

अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने बार-बार रूस को परमाणु संयंत्र पर हमला करने से परहेज करने की चेतावनी दी है, लेकिन रूस बिना किसी दबाव के परमाणु संयंत्र पर हमला करना जारी रखता है और पिछले महीने में अकेले 3 हमले किए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.