Russia Ukraine War: रूस के खिलाफ दुनियां की कई कंपनियों का ऐलान, गूगल, एप्पल, ट्वीटर ने रूस के साथ व्यपार से किया इनकार

Russia Ukraine War: रूस में एप्पल ने अपने उत्पादों की बिक्री पर लगाया रोक

0

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। रूस लगातार यूक्रेन पर बमबारी कर रहा है। लाखों लोग बेघर हो चुके हैं। अबतक रूसी हमले में यूक्रेन के कई नागरिकों की जान जा चुकी है। रूस के इस अमानवीय कदम की निंदा पूरी दुनियां में हो रही है। ऐसे में पश्चिमी देशों की कई बड़ी कंपनियों ने भी रूस के खिलाफ जंग छेड़ दी है। अमेरिकी ऊर्जा फर्म एक्सॉन मोबिल ने रूस से बाहर निकल जाने और रूस के साथ व्यापार ना करने की बात कही है। इसके साथ ही बोइंग ने रूसी एयरलाइनों के लिए रखरखाव और तकनीकी सहायता देने इनकार कर दिया है।

ये भी पढ़ें- UP Elections Update 2022: मुख्यमंत्री योगी ने किया ऐलान बेटियों की शादी के लिए 1 लाख और पढ़ने वाली बेटियों को देंगे स्कूटी

Russia Ukraine War: गूगल, फेसबुक ने रूस के खिलाफ लिया एक्शन

Russia Ukraine War
Russia Ukraine War

आपको बता दें, गूगल, फेसबुक ने रूस के खिलाफ एक्शन ले लिया है। जहां पहेल गूगल ने रूसी टेलीविजन RT और अन्य रूसी चैनलों को वेबसाइटों, ऐप्स और यू ट्यूब वीडियो पर विज्ञापनों से पैसे कमाने पर रोक लगा दी थी, तो वहीं फेसबुक ने भी रूस के द्वारा चलाए जा रहे फेसबुक अकाउंट को डिलीट कर दिया है। इसके साथ ही ट्वीटर भी अब इस लिस्ट में शामिल हो गया है।

Russia Ukraine War: ट्वीटर ने भी यूक्रेन के खिलाफ फर्जी पोस्ट को किया डिलीट

Russia Ukraine War
Russia Ukraine War

ट्वीटर ने भी यूक्रेन के खिलाफ फर्जी पोस्ट को डिलीट कर दिया है। अब अमेरिकी कंपनी एप्पल ने भी ये घोषणा कर दी है कि वो अपने उत्पादों को रूस में नही बेचेगा। फोर्ड मोटर्स ने रूस में परिचालन पर रोक लगा दी है। एयरबस ने रूस को स्पेयर पार्ट्स भेजना और रूस के कई एयरलाइनों का समर्थन करना बंद कर दिया है। अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि वो अपने विंडोज ऐप स्टोर से RT के मोबाइल ऐप को हटा देगा।

Russia Ukraine War: स्विफ्ट वैश्विक वित्तीय नेटवर्क से रूसी बैंकों को हटाया गया

इसके साथ ही रूस द्वारा बीते हफ्ते यूक्रेन पर किए गए हमले के बाद से ही स्विफ्ट वैश्विक वित्तीय नेटवर्क से कुछ रूसी बैंकों को हटा दिया है। विश्व स्तर पर रूस के खिलाफ उठाए जा रहे कदम से रूस की मुद्रा रुबल प्रभावित हुआ है। विश्व बाजार में रुबल की कीमत में गिरावट आई है। जिसका असर रूस पर दिखना शुरू हो गया है।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.