यूक्रेन को दुनिया के नक्शे से मिटाने पर तुला है रूस: अमेरिका

0

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी दूत का कहना है कि इसमें कोई संदेह नहीं कि रूस यूक्रेन को नष्ट करने के साथ इसे दुनिया के नक्शे से मिटा देने का इरादा रखता है।

एसोसिएटेड प्रेस की एक खबर के मुताबिक़ लिंडा थॉमस ग्रीनफील्ड ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका इस बात के साफ संकेत देख रहा है कि रूस पूर्वी यूक्रेन के डोनेट्स्क और लुहान्स्क क्षेत्रों के साथ-साथ दक्षिणी खेरसॉन और ज़ापोरिज्जिया को भी अपने हिस्से में मिलाने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने आगे कहा कि रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव यहां तक ​​कह चुके हैं कि रूस के युद्ध का यही मकसद है।

रविवार को काहिरा में बात करते हुए लावरोव ने कहा कि यूक्रेन में मास्को का मुख्य लक्ष्य अपने लोगों को “अस्वीकार्य शासन” से मुक्त करना था।

स्पष्ट रूप से यह सुझाव देते हुए कि मास्को के युद्ध का उद्देश्य यूक्रेन के औद्योगिक डोनबास क्षेत्र पर कब्जा करना है, जिसमें पूर्व में डोनेट्स्क और लुहान्स्क शामिल हैं, लावरोव ने कहा- ‘हम निश्चित रूप से यूक्रेनी लोगों को शासन इस से छुटकारा पाने में मदद करेंगे क्योंकि ये लोग शत्रुतापूर्ण और इतिहास विरोधी हैं। ‘

संयुक्त राष्ट्र में रूस के उप राजदूत दिमित्री पॉलींस्की ने शुक्रवार को सुरक्षा परिषद को बताया- “यूक्रेन पूरी तरह से नाज़ीफाइड और डी-सैन्यीकृत हो जाएगा।” दूसरी ओर यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन के डोनेट्स्क क्षेत्र से लोगों को निकालने की सलाह दी है।

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार यूक्रेनी राष्ट्रपति ने नागरिकों से डोनेट्स्क के युद्ध सीमा क्षेत्र को खाली करने का आग्रह किया, जहां रूसी सेना के साथ भारी संघर्ष की आशंका है। कीव ने अंतरराष्ट्रीय संगठनों, रेड क्रॉस और संयुक्त राष्ट्र से इन इलाक़ों में पहुँचने का आह्वान किया।

24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण शुरू होने के बाद से पूर्वी डोनेट्स्क क्षेत्र पर रूस द्वारा हमला किया जा रहा है। राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने अपने दैनिक संबोधन में चेतावनी दी कि बच्चों सहित हजारों लोग अभी भी क्षेत्र के युद्धक्षेत्र में हैं और उन्हें तत्काल निकालने की आवश्यकता है। डोनेट्स्क के गवर्नर के अनुसार, शुक्रवार को क्षेत्र में रूसी हमले में छह नागरिक मारे गए और 15 घायल हो गए। राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा: “डोनेट्स्क से अनिवार्य निकासी के बारे में एक सरकारी निर्णय पहले ही किया जा चुका है।” इस क्षेत्र को छोड़ दें। हम इस निकासी में सहायता करेंगे। युद्ध के इस चरण में आतंकवाद रूस का मुख्य हथियार है।

आधिकारिक यूक्रेनी अनुमानों के अनुसार डोनेट्स्क के इलाके में बसे नागरिकों की संख्या अभी भी 2 लाख से 2 लाख 20 हज़ार के बीच है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.