ऋषभ पंत ने एजबेस्टन में 120 साल का सबसे तेज शतक बनाया

0

ऋषभ पंत ने भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट में इतिहास रच दिया है। एजबेस्टन में उन्होंने 89 गेंदों पर शतक लगाकर टीम इंडिया को मुश्किल हालात से उबारा।

भारतीय टीम एक समय में 98 रन पर पांच विकेट के स्कोर पर थी। इसके बाद ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा ने मिलकर छठे विकेट के लिए 222 रन साझेदारी कर डाली। यही नहीं, पंत ने 89 गेंदों पर शतक लगाकर अपने नाम कई रिकॉर्ड भी दर्ज कर लिए हैं।

ऋषभ पंत ने 89 गेंदों पर शतक लगाया जो कि एजबेस्टन के मैदान पर सबसे तेज शतक है। एजबेस्टन में 1902 से क्रिकेट खेला जा रहा है और वहां पंत से पहले तक किसी भी बल्लेबाज ने 100 से कम बॉल में सेंचुरी नहीं लगाई है। ऐसे में पंत 120 साल में एजबेस्टन में यह कमाल करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं।

ऋषभ पंत ने 111 गेंदों पर 146 रन बनाये और जो रूट की गेंद पर आउट हुए। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने सात विकेट गंवाकर 338 रन बना लिए हैं। जडेजा इस समय 83 रन बनाकर क्रीज पर हैं और उनका साथ दे रहे हैं मोहम्मद शमी।

ऋषभ पंत के टेस्ट करियर का यह पांचवां शतक है जबकि इंग्लैंड के खिलाफ यह उनका तीसरा शतक रहा। वह इंग्लैंड में टेस्ट में दो शतक लगाने वाले विपक्षी टीम के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। पंत ने अपने जीवन के 31 टेस्ट में से सिर्फ आठ भारत में खेले हैं जबकि बाकी टेस्ट उन्होंने विदेशी जमीन पर ही खेले हैं। अपने पांच टेस्ट शतकों में से पंत ने चार शतक विदेशी जमीन पर ही लगाए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.