Republic Day Parade: राजपथ पर दिखी देश की ताकत, अखंडता और आन बान शान की झलक

0

Republic Day Parade: 26 जनवरी को देश के 72वें गणतंत्र दिवस (Republic Day Parade) के अवसर पर राजपथ पर देश की ताकत, अखंडता और आन बान शान का शानदार नजारा देखा गया जहां भारत की अनूठी एकता में पिरोई विविधताओं वाली विरासत, आधुनिक की उपलब्धियां, भविष्य के भारत का खाका और देश की सुरक्षा करने की सेना की क्षमता का प्रदर्शन हुआ।

ये भी पढ़ें-ट्रैक्टर रैली: राजस्थान में हरी जैकेट पहने ट्रैफिक स्वयंसेवक किसान बताएंगे रास्ता

राजपथ पर 10 बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तिरंगा फहराया और राष्ट्रगान की धुन के बीच 21 तोपों की सलामी के साथ परेड शुरू हुई। जिसके बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अन्य नेताओं के साथ भव्य परेड देखी। कोविड-19 (COVID-19) कारण उत्पन्न परिस्थिति के मद्देनजर इस बार गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day Parade) में कोई विदेशी शासनाध्यक्ष मुख्य अतिथि के रूप में नहीं हुए।

Republic Day Parade

कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के कारण इस बार गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day Parade) कई मायनों में अन्य वर्षों की तुलना में अलग रहा कि परेड के पथ की दूरी कम कर दी गई। हर साल की तरह विजय चौक से शुरू होकर परेड के लाल किले की बजाए इंडिया गेट के पास नेशनल स्टेडियम पर खत्म कर दिया गया।

Republic Day Parade

राजपथ पर परेड की खासियत हाल ही में फ्रांस से आए राफेल विमान के हैरतअंगेज करतब और आकाश में वायु सेना की शक्ति का प्रदर्शन रही।

सलामी मंच पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मौजूदगी में राजपथ पर भारत की संस्कृति के रंगों और रक्षा क्षेत्र की ताकत का प्रदर्शन किया गया । अत्याधुनिक हथियारों, मिसाइलों, लड़ाकू विमानों एवं जहाजों और भारतीय सैनिकों के दस्तों ने किसी भी चुनौती से निपट सकने की देश की ताकत का अहसास कराया ।

खबरों से जुड़े रहने के लिए प्रताप किरण के फेसबुक पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.