इस साल यूरोपीय संघ में अस्थायी शरण आवेदनों में रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी

0

इस साल यूरोपीय संघ में अस्थायी शरण के लिए आवेदनों की संख्या ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। यह बात यूरोपियन यूनियन एजेंसी फॉर एसाइलम EUAA ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कही है।

रिपोर्ट के मुताबिक अकेले मई महीने में ही यूरोपीय संघ में 530 हजार लोगों ने अस्थायी शरण के लिए आवेदन किया था। जिसमें ज्यादातर यूक्रेन के नागरिक शामिल थे।


रूस के साथ युद्ध के कारण यूक्रेन के लगभग 7.3 मिलियन लोगों ने यूरोपीय संघ के देशों में अस्थायी शरण ली है।


एजेंसी के अनुसार रूस के साथ युद्ध के कारण यूक्रेन के लगभग 7.3 मिलियन लोगों ने यूरोपीय संघ के देशों में अस्थायी शरण ली है। इसी रिपोर्ट से पता चलता है कि अकेले मई महीने में यूरोप में अन्य देशों के 70 हजार 200 लोगों ने अस्थायी शरण के लिए आवेदन किया था। जबकि अप्रैल माह में ऐसे आवेदनों की संख्या 60200 थी।

एजेंसी के अनुसार यह 2016 के बाद से यूरोप में शरण आवेदनों की दूसरी सबसे बड़ी मासिक संख्या है। आवेदकों में सबसे प्रमुख राष्ट्रीयताओं में अफगानिस्तान, सीरिया, वेनेजुएला, कोलंबिया और पाकिस्तान शामिल हैं।

जबकि 2014 के बाद पहली बार तुर्की और जॉर्जिया से लोगों के ज्यादा आवेदन आए हैं। इनमें तुर्की के 3300 लोग और जॉर्जिया के 2500 लोग हैं। एजेंसी के मुताबिक इन सभी आवेदकों में 2900 नाबालिग शामिल हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.