Rajnath Singh Release Weapons List: आज रक्षा मंत्री जारी करेंगे देश में ही निर्माण होने वाले रक्षा उपकरणों की लिस्ट

Rajnath Singh Release Weapons List: इसस पहले 2020 में 101 और 2021 में 108 रक्षा उपकरणों का निर्माण भारत में ही शुरू हो चुका है

0

Rajnath Singh Release Weapons List: भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में केंद्र की मोदी सरकार लगातार प्रयासरत है। देश में मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत स्वदेशी चीजों को बढ़ावा मिला है। डिफेंस के क्षेत्र में भी भारत अब आत्मनिर्भर बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। बता दें, आज रक्षा मंत्रालय की ओर से देश में ही रक्षा उपकरण बनाने की लिस्ट जारी की जाएगी।

बता दें, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज एक सूची जारी करेंगे जिसमें देश में ही निर्माण होने वाले रक्षा उपकरणों का ब्योरा होगा। इस बाबत बीते बुधवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि, “तीसरी सूची में शामिल वस्तुओं के हिस्से के रूप में अगले पांच वर्षों में 2,10,000 करोड़ रुपये से अधिक के ऑर्डर दिए जाने की संभावना है।”

Rajnath Singh Release Weapons List
Rajnath Singh Release Weapons List

ये भी पढ़ें- Amarnath Yatra 2022: इस साल अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन 11 अप्रैल से होगी शुरू, एक दिन में 20 हजार लोगों का होगा रजिस्ट्रेशन

Rajnath Singh Release Weapons List: साल 2020 और 2021 में भी जारी की गई थी लिस्ट

Rajnath Singh Release Weapons List
Rajnath Singh Release Weapons List

आपको बता दें, इससे पहले भी भारत सरकार की ओर से साल 2020 में देश में बनने बाले 101 रक्षा सामग्री की लिस्ट जारी की थी। उसके बाद बीते साल 2021 में 108 देश की रक्षा में प्रयोग होने वाले उपकरण और साथ ही ऐसे सामान की दूसरी लिस्ट जारी थी जिसका प्रयोग देश की आंतरिक सुरक्षा में होता है और जिसका निर्माण भी भारत में ही किया गया था। अब रक्षा मंत्रालय की ओर से ये तीसरा मौका है जब गृहमंत्री राजनाथ सिंह सूची जारी करने जा रहे हैं। सूत्रों की माने तो इस बार रक्षा से जुड़े 100 उपकरणों की लिस्ट जारी की जा सकती है।

Rajnath Singh Release Weapons List: फाइटर प्लेन और टैंकों के उपकरणों की लिस्ट होगी जारी

Rajnath Singh Release Weapons List
Rajnath Singh Release Weapons List

आपको बता दें, आज रक्षा मंत्रालय की ओर से इस बात की जानकारी भी साझा की गई कि आज 7 अप्रैल को जिन रक्षा सामानों की लिस्ट जारी की जाएगी उसे साल 2025 कर बना लिया जाएगा। जिसके बाद उन सामानो के भारत में आयत पर रोक लगा दिया जाएगा। अब तक जिन सामानों की लिस्ट जारी की गई है उनमें फाइटर प्लेन, कमर्शियल प्लेन, टैंक और ऑन बोर्ड ऑक्सीजन प्रणाली में प्रयोग होने वाले उपकरण शामिल हैं।

Rajnath Singh Release Weapons List: भारतीय कंपनियों को 2.10 लाख करोड़ रुपये का मिलेगा ऑर्डर

रक्षा मंत्रालय की सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आज रक्षा मंत्री जिन 100 रक्षा सामानों की लिस्ट जारी करने वाले हैं उनका निर्माण भारत में ही होगा जिससे भारतीय कंपनियों को 2.10 लाख करोड़ रुपये के रक्षा सामानों के आर्डर अगले 5 सालों में मिल सकेंगे, जिससे देश की आर्थिक स्थिती और मजबूत होगी। साल 2021 में जारी की गई दूसरी लिस्ट के बाद से रक्षा मंत्रालय ने कुल 53,839 करोड़ रुपये के 31 प्रोजेक्ट को मंजूरी दी है। 1,77,258 करोड़ रुपये की 83 और परियोजनाओं का काम भी शुरू हो चुका है। इसके साथ ही कुल 2,93,741 करोड़ रुपये के अन्य रक्षा उत्पादों के स्वदेशीकरण पर भी काम अगले 5 सालों में शुरू हो जाएगा।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.