Rajnath Singh addresses Convention of FICCI: भारत में फाइटर जेट इंजन का निर्माण होगा शुरू

Rajnath Singh addresses Convention of FICCI: ''अब हथियार आयात नहीं होगा''- राजनाथ सिंह

0

Rajnath Singh addresses Convention of FICCI: दिल्ली में आयोजित फिक्की (FICCI) के 94वें वार्षिक सम्मेलन में शनिवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मेक इन इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा देते हुए कहा कि ”कम मेक इन इंडिया, कम मेक फोर इंडिया, कम मेक फोर द वर्ल्ड।” राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि भारत को अब हथियार विदेशों से आयात नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि जल्द ही भारत में फाइटर जेट इंजन का निर्माण शुरू हो जाएगा।

Rajnath Singh addresses Convention of FICCI: भारत अब अमेरिका, रूस और फ्रांस से नहीं आयात करेंगे हथियार

ये भी पढ़ें- PM Modi In Shahjahanpur: शाहजहांपुर में पीएम मोदी ने गंगा एक्सप्रेस-वे की रखी नींव 

Rajnath Singh addresses Convention of FICCI
pratapkiran.com Rajnath Singh addresses Convention of FICCI

साथ ही रक्षामंत्री ने ये भी कहा कि फ्रांस की एक कंपनी भारत में जल्द ही इस काम को शुरू करने वाली है। राजनाथ सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आगे कहा कि भारत ने अमेरिका, रूस और फ्रांस को साफ कह दिया है कि भारत अब हथियार आयात नहीं करेगा। अगर विदेशी कंपनियां भारत आकर भारत की ही किसी कंपनी के साथ मिलकर हथियारों का निर्माण करना चाहती हैं, तो उनका स्वात है।

आपको बता दें, कार्यक्रम के दौरान रक्षामंत्री ने आगे कहा कि जल्द ही उत्तरप्रदेश के अमेठी में 6 लाख राइफल बनाने का काम शुरू होने जा रहा है, यह कार्य रूस के साथ साझेदारी कर शुरू किया जाएगा। इसके अलावा इस बात की जानकारी भी दी की फ्रांस की एक कंपनी भारत में जल्द ही एयरोस्पेस इंजन के निर्माण का काम शुरू करने वाली है। इस बारे में बीते शुक्रवार को फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पारले से बात भी हो चुकी है।

आपको बता दें, देश का डिफेंस और एयरोस्पेस मैन्यफैक्चरिंग का बाजार करीब 85 हजार करोड़ का है, जो अगले साल यानी 2022 तक बढ़कर करीब 1 लाख करोड़ तक पहुंच सकता है। ऐसा पहली बार होगा जब भारत में एयरोस्पेस इंजन का निर्माण किया जाएगा। इससे पहले देश में स्वदेशी फाइटर जेट, एलसीए तेजस का निर्माण किया गया है।

 

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.