Rajasthan: जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में आयेंगे सफेद बाघ चीनू और बाघिन रानी

अगले 1 दिन में नंदनकानन से सफेद बाघ चीनू, रॉयल बंगाल किस्म की बाघिन रानी, वाइल्ड बोर नंदू को लेकर जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क पहुंच जायेंगे।

0

Rajasthan:  राजस्थान के जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क (Biological park) में आने वाले पर्यटक एक बार फिर सफेद टाइगर (White Tiger) देख सकेंगे। सीजेडए के प्रोग्राम के तहत, वन विभाग की टीम (team) ने ओडिशा के नंदनकानन से बाग का जोड़ा, वाइल्ड (wild) बोर और दो दुर्लभ किस्म के पक्षियों को लाने का फैसला किया है।

white tiger
जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में आयेंगे सफेद बाघ चीनू और बाघिन रानी
ये भी पढ़े- UP: तीन करोड़ से अधिक कोरोना जांच करने वाला प्रदेश बना यूपी

वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अरविंद माथुर के साथ वन विभाग की एक टीम 1 सप्ताह पहले नंदनकानन के लिए रवाना हुई थी। यह टीम अगले 1 दिन में नंदनकानन से सफेद बाघ चीनू, रॉयल (Royal) बंगाल किस्म की बाघिन रानी, वाइल्ड (wild) बोर नंदू को लेकर जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क (Biological park) पहुंच जाएगी। इन जानवरों के अलावा 15 जोड़े जेबरा फिंच और 7 जोड़े जावा स्पैरो बर्ड्स के भी जयपुर पहुंच रहे हैं। यह टीम अपने साथ वन्यजीवों को लेकर नंदनकानन से जयपुर के लिए रवाना हो चुकी है और अगले 1 दिन में नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क (Biological park) पहुंच जाएगी।

पिछले 15 महीने में 9 बिल्लियां की नाहरगढ़ पार्क में लैपटॉप पैरों से संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है। अब बाघ का जोड़ा आने से पर्यटक को में एक बार फिर नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क (Biological park) का आकर्षण बढ़ जाएगा। नंदनकानन से आने वाले वन्यजीवों को 21 दिनों के लिए आइसोलेट (isolate) किया जाएगा। इसके बाद ही पर्यटक उन्हें देख सकेंगे।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को facebook Page पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: