महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार आज होगा

0

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार आज होगा।
रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्रिटेन में महारानी के अंतिम संस्कार के लिए आज सामान्य बंद की घोषणा की गई है। इस अवसर पर मोमबत्तियां जलाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार को ब्रिटेन के 125 सिनेमाघरों में दिखाने की व्यवस्था की गई है।

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को उनके पसंदीदा निवास विंडसर कैसल में दफनाने की व्यवस्था पूरी कर ली गई है।

किंग चार्ल्स औपचारिक रूप से महारानी के शासन के समाप्त होने की घोषणा करेंगे, जिसके बाद शाही सुनार रानी के ताज को उसके ताबूत से हटा देंगे।

ब्रिटेन में भारतीय समयानुसार अंतिम संस्कार अपरान्ह 3.30 बजे से शुरू होगा। भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के आज होने वाले राजकीय अंतिम संस्कार से पहले बकिंघम पैलेस में आयोजित एक समारोह में किंग चार्ल्स तृतीय से मुलाकात कर उन्हें सांत्वना दी।

ब्रिटिश सरकार के मुताबिक पार्कों, चौकों, चर्चों में अंतिम संस्कार देखने के लिए स्क्रीन लगाई जाएंगी। ग्रेट ब्रिटेन की महारानी के अंतिम संस्कार को भी टीवी चैनलों पर लाइव दिखाया जाएगा। ग्रेट ब्रिटेन की रानी को प्रिंस विलियम के नेतृत्व में उनके पोते और पोतियों द्वारा श्रद्धांजलि अर्पित की गई थी।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार को ब्रिटेन के 125 सिनेमाघरों में दिखाए जाने की व्यवस्था की गई है। ब्रिटिश सरकार के मुताबिक पार्कों, चौकों, चर्चों में अंतिम संस्कार देखने के लिए स्क्रीन लगाए गए हैं।

अंतर्राष्ट्रीय मीडिया के अनुसार ग्रेट ब्रिटेन की महारानी के अंतिम संस्कार को भी तीन टीवी चैनलों पर लाइव दिखाया जाएगा। समाचार एजेंसी का आगे कहना है कि ग्रेट ब्रिटेन की महारानी का अंतिम संस्कार के मौके पर ब्रिटेन में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है।

दूसरी ओर महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में आमंत्रित विश्व नेताओं की सूची जारी कर दी गई है, रूस और उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो पाएंगे।


ब्रिटिश अधिकारियों के अनुसार अंतिम संस्कार में एक या दो लोगों के साथ केवल राष्ट्राध्यक्षों को ही आमंत्रित किया गया है।


ब्रिटिश अधिकारियों के अनुसार अंतिम संस्कार में एक या दो लोगों के साथ केवल राष्ट्राध्यक्षों को ही आमंत्रित किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक रानी के अंतिम संस्कार में डच किंग विलेम-अलेक्जेंडर, क्वीन मैक्सिमा और क्राउन प्रिंस, बेल्जियम के किंग फिलिप, नॉर्वे के किंग हेराल्ड वी, मोनाको के प्रिंस अल्बर्ट द्वितीय भी शामिल होंगे। जापान के सम्राट नारुहितो और महारानी मासाको को अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।

विदेशी मीडिया के मुताबिक डेनमार्क की क्वीन मारग्रेट और स्पेन के किंग फिलिप VI अपने पिता पूर्व किंग जुआन कार्लोस प्रथम के साथ लंदन पहुंचे हैं।

ब्रिटिश मीडिया के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बिडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन के अलावा मेहमानों की सूची में शामिल हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.