Quad Summit 2021: अमेरिका में होने वाले क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी

0

Quad Summit 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) क्वॉड सम्मेलन (Quad Summit) में हिस्सा लेने इसी महीने अमेरिकी जाएंगे। ये सम्मेलन 24 सितंबर को होगा औऱ पहली बार क्वॉड के चारों देशों के राष्ट्राध्यक्ष व्यक्तिगत तौर पर इस सम्मेलन में शिरकत करेंगे। इससे पहले क्वॉड की बैठकें वर्चुअल तरीके से हुई हैं। पीएम मोदी के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन और जापान के पीएम योशिहिदे सुगा भी सम्मिलित होंगे।

Quad Summit-2021

Quad Summit 2021: मीटिंग से पहले व्‍हाइट हाउस में बाइडेन और पीएम मोदी की होगी द्विपक्षीय मुलाकात होगी।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने सोमवार को बताया कि क्वॉड सम्मेलन में कोविड-19, साइबर स्पेस और उभरती तकनीकों, मुक्त एवं खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र को बढ़ावा देने और जलवायु संकट से निबटने के बारे में  बात होगी’।

ये भी पढ़ें-  BSP National President Mayawati: मायावती का कांग्रेस पर हमला, बोलीं, मुसीबत के वक्त याद आते हैं दलित

भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के बीच व्हाइट हाउस में यह अहम बैठक होगी। गौर करने वाली बात यह भी है कि पहली बार राष्ट्रपति के तौर पर बाइडेन से पीएम मोदी की आमने-सामने मुलाकात होगी। कोविड काल में पीएम मोदी का यह दूसरा विदेश दौरा है। इसके पहले वो बांग्लादेश गए थे।

Quad Summit 2021: शिखर सम्मेलन नेताओं के बीच संवाद के लिए मुल्यवान अवसर प्रदान करेगा।

उल्लेखनीय है कि साल 2007 में एशिया-प्रशांत महासागर में चीन ने अपना वर्चस्व बढ़ाना शुरू कर दिया था। वो समुद्र में सैन्य बेस लगातार बढ़ा रहा था। ये देखते हुए जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने एक संगठन का प्रस्ताव दिया था इसे ही क्‍वाड के नाम से जानते हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को एक बयान में कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर को वाशिंगटन में क्वाड समूह की बैठक में उपस्थित रहेंगे। इसके बाद 25 सितंबर को वह न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र के एक उच्च स्तरीय खंड को भी संबोधित करेंगे।’

विदेश मंत्रालय ने बताया कि, ‘शिखर सम्मेलन, नेताओं के बीच संवाद तथा बातचीत के लिए एक मूल्यवान अवसर प्रदान करेगा, जो एक स्वतंत्र, मुक्त और समावेशी हिंद-प्रशांत को सुनिश्चित करने के उनके साझा दृष्टिकोण पर आधारित है’।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.