Purvanchal Expressway: 1 मई से पूर्वांचल एक्स्प्रेस वे पर लगेगा टोल प्लाजा, मंत्रीमंडल की बैठक में लिया गया फैसला

Purvanchal Expressway: 1 मई से 2 रुपए 45 पैसे प्रति किलोमीटर लगेगा टोल

0

Purvanchal Expressway:  बीते साल नवंबर के महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्स्प्रेस वे का उद्घाटन किया था। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट पूर्वांचल एक्स्प्रेस वे के उद्घाटन के बाद से अबतक इस पर सफर करने पर किसी प्रकार का टोल टैक्स नहीं देना होता था लेकिन अब खबर है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने पूर्वांचल एक्स्प्रेस वे पर टैक्स लगाने का फैसला किया है।

1 मई से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर टोल प्लाजा शुरू होगा। सूत्रों की माने तो पूर्वांचल एक्स्प्रेस वे पर 1 मई से 2 रुपए 45 पैसे प्रति किलोमीटर टोल देना होगा। बता दें, पूर्वांचल एक्स्प्रेस वे टोल प्लाजा वसूलने का काम उत्तर प्रदेश सरकार ने एक निजी कंपनी को दिया है।

Purvanchal Expressway
Purvanchal Expressway

ये भी पढे़ें- LIC IPO Announcement: LIC IPO पर जारी करने जा रही है प्राइस बैंड, ₹902-949 प्रति स्टॉक रहेगा प्राइस बैंड

Purvanchal Expressway:  1 मई से पूर्वांचल एक्स्प्रेस वे पर लगेगा टोल प्लाजा

Purvanchal Expressway
Purvanchal Expressway

आपको बता दें, यूपी कैबिनेट ने अब 1 मई से पूर्वांचल एक्स्प्रेस वे पर टोल प्लाजा के ऑपरेशन की अनुमति मंत्रिमंडल ने दे दी है। जिसके तहत पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर टोल प्लाजा के संचालन, एंबुलेंस के साथ साथ गश्ती वाहन भी उपलब्ध होगा। इस विषय में उत्तर प्रदेश के उद्योग मंत्री नंद गोपाल ‘नंदी’ ने जानकारी दी है कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर टोल प्लाजा के संबंध में बीते मंगलवार को मंत्रिमंडल ने टोल प्लाजा का संचालन शुरू करने पर फैसला किया। इसके साथ ही यह फैसला भी लिया गया कि 1 मई मसे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर 6 एंबुलेंस और 12 गश्ती वाहन आवश्यक कर्मियों के साथ मौजूद रहेंगे।

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के उद्योग मंत्री नंद गोपाल ‘नंदी’ ने आगे कहा कि, “कैबिनेट ने निविदा को आज ही मंजूरी दी है। अभी इसका अनुबंध तैयार होगा और जितनी जल्दी हो सकेगा पथ कर वसूली की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।”

Purvanchal Expressway: 16 नवंबर 2022 को हुआ था उद्घाटन

Purvanchal Expressway
Purvanchal Expressway

आपको बता दें प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने 16 नवंबर 2022 को सुल्तानपुर जिले के करवल खीरी में आयोजित एक कार्यक्रम में 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया था। 341 किलोमीटर लंबे इस पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को बनाने में कुल 36 महीने लगे थे, जबकि इसमें कुल लागत 22,500 करोड़ रुपये की आई थी। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश के 9 जिलों लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर से होकर गुजरता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जुलाई 2018 में आजमगढ़ से इसकी आधारशिला रखी थी। जिसका उद्घाटन पीएम मोदी ने बीते साल नवंबर में किया था।

खबरों के साथ बने रहने के लिए प्रताप किरण को फेसबुक पर फॉलों करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.