जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अपने पद से दिया इस्‍तीफा

अपनी खराब सेहत की वजह से लिया फैसला

0

स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझ रहे जापान के प्रधानमंत्री श‍िंजो आबे( Shinzo Abe) ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा- “मेरे कार्यकाल का अभी एक साल का समय बाकी है और कई चुनौतियों को पूरा करना बाकी है। हालांकि, मैं नहीं चाहता कि मेरी सेहत की वजह से सरकार के कामकाज पर असर पड़े। इसलिए, मैंने प्रधानमंत्री पद छोड़ने का फैसला किया है।”आबे ने अपने इस्‍तीफे का औपचारिक रूप से ऐलान कर दिया है।

प्रधानमंत्री के रूप में उनका कार्यकाल 2021 तक था। यह दूसरी बार है जब स्वास्थ्य कारणों से आबे को अपना पद छोड़ना पड़ा है।  शिंजो को वर्षों से आंत से जुड़ी बीमारी अल्सरट्रेटिव कोलाइटिस( ulcerative colitis) है, जिसकी वजह से उन्हें 2007 में प्रधानमंत्री पद पर एक साल रहने के इस्तीफा देना पड़ा था   ।

शिंजो आबे की सत्ताधारी पार्टी  लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी   (Liberal Democratic Party) इन दिनों कई घोटालों से जूझ रही है। कोरोना वायरस के संक्रमण को उचित तरीके से नहीं संभालने पर उनकी लोकप्रियता में भी करीब 30 प्रतिशत की कमी आई है। 65 साल के आबे  देश की अर्थव्‍यवस्‍था को पटरी पर लाने के साथ-साथ जापानी सेना को भी मजबूत करने में जुटे हुए थे क्योंकि चीन के बढ़ते विस्तारवाद की नीति से जापान भी चिंतित था ।

उनके उतराधिकारी के रूप में  वित मंत्री तारो असो (Taro Aso), पूर्व रक्षा मंत्री शिगेरू इशीबा (Shigeru Ishiba ),  राजनीतिज्ञ फुमियो किशिदा (Fumiyo kishida), रक्षा मंत्री टारो कोनो ( Toro Kono ) का नाम सामने आ रहा है ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: