बालों को वक़्त से पहले सफेद होने से बचा लें

0

उम्र बढ़ने के साथ बालों का सफेद होना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिससे कोई भी नहीं बच सकता है, लेकिन आजकल यह देखा गया है कि बहुत से लोग हैं जिनके बाल युवावस्था में विभिन्न कारणों से सफेद होते हैं।

जो लोग समय से पहले बालों के सफेद होने से पीड़ित हैं, वे अपने खान पान और रख रखाव के साथ इस प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं।

1. हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां जिनमें पालक, पत्ता गोभी, ब्रोकली आदि शामिल हैं। ये सब्जियां आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जो बालों के स्वास्थ्य में सुधार करती हैं।

2. डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट को एक सुपरफूड के रूप में भी जाना जाता है जो विभिन्न पोषक तत्वों, विशेष रूप से एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो शरीर को विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है जो आपके बालों के समय से पहले सफेद होने का कारण बन सकते हैं। इसमें कॉपर की मात्रा अधिक होती है जो मेलेनिन के उत्पादन में मदद करती है।

3. डेयरी उत्पाद
दूध और उसके उत्पाद जैसे पनीर, दही आदि विटामिन बी 12, कैल्शियम, प्रोटीन और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो मेलेनिन के उत्पादन में मदद करते हैं, विशेष रूप से दही बालों के बेहतर विकास के लिए प्रोबायोटिक्स और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है।

4. अंडे
अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो हमारे शरीर को बालों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक होते हैं। यह विटामिन बी 12 से भी भरपूर होता है जिसकी कमी बालों के समय से पहले सफेद होने से जुड़ी होती है। भले ही पूरे अंडे का उपयोग न किया जाए, सिर्फ सफेद का उपयोग भी इस कमी को पूरा करता है।

5. सोयाबीन
सोयाबीन एक पोषक तत्व है जो प्रोटीन प्रदान करता है, लेकिन सोयाबीन कई अन्य पोषक तत्वों में भी समृद्ध है। यह एंटीऑक्सीडेंट भी है और बालों के समय से पहले सफेद होने वाले मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है।

6. दालें
दालें विटामिन बी9 और कई अन्य पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं जो बालों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं, दालों को कई तरह से पकाया जा सकता है जिससे उन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करके आप अपने बालों की सेहत का ध्यान रखते हैं।

7. मशरूम
मशरूम कॉपर से भरपूर होते हैं जैसा कि ऊपर बताया गया है कि कॉपर मेलेनिन के उत्पादन में मदद करता है, जो बालों के साथ-साथ त्वचा को रंगने के लिए जिम्मेदार वर्णक है, मेलेनिन की कमी से बाल सफेद हो जाते हैं।

8. खमीर वाला भोजन
खमीर वाले खाद्य पदार्थ उन लोगों के लिए सर्वोत्तम हैं जो समय से पहले बालों के सफेद होने से दुखी है। इसमें दही, अचार और अन्य प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ बेहतर पाचन सुनिश्चित करते हैं, बेहतर पाचन शरीर में बायोटिन के स्तर में सुधार करता है। बायोटिन घटक सीधे हमारे बालों, त्वचा और स्वास्थ्य में सुधार करता है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.