Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किए गए ये बदलाव

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi: अब राशन कार्ड का होना है जरूरी

0

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi: केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों के आर्थिक लाभ को ध्यान में रखते हुए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। जिसके तहत पूरे देश के किसानों के बैंक खाते में हर साल 6000 रुपए सरकार की ओर से डाले जाते हैं। बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलता है जिनके नाम पर खेती करने योग्य जमीन हो, साथ ही वो आयकर देता हो। बता दें, योजना के तहत सरकार की ओर से हर साल 6000 रुपए की धन राशि तीन किश्तों में दी जाती है।

 

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi: योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए राशन कार्ड का होना है जरूरी

 

बता दें, अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना में केंद्र सरकार ने कुछ अहम बदलाव किए हैं, जिससे इस योजना में कोई धोखाधड़ी ना हो सके। इस बदलाव के तहत पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करने वाले किसानों के पास राशन कार्ड होना जरूरी है। साथ ही आधार कार्ड, बैंक पासबुक का होना भी अनिवार्य है। किसानो को पीएम किसान सम्मान निधि योजना पोर्टल पर जा कर मांगे गए सभी दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी भी देनी होगी।

इसके लिए आपको pmkisan.gov.in पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर आपको किसान कॉर्नर पर क्लिक करना होगा। किसान कॉर्नर पर क्लिक करते ही आपको एक और अगल से टैब दिखेगा जिस पर जाकर आप अपने सभी दस्तावेजों को पंजीकृत करेंगे। इसके बाद योजना का लाभ प्राप्त करने वाले किसानों को आपना kyc करना होगा।

 

ये भी पढ़ें- Two Days Bank Strike: इन 4 दिनों तक बैंक रहेंगे बंद, नेट बैंकिंग पर नहीं पड़ेगा असर

Leave A Reply

Your email address will not be published.